Wednesday , September 30 2020
Breaking News

5 अगस्त को अयोध्या में पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास

सालों के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर राम जन्मभूमि (Ram janambhumi) की तैयारी को लेकर लोगों में खास उत्साह है. अब हर शख्स ये चाहता है कि जल्द से जल्द मंदिर का निर्माण हो. इसी के सिलसिले में आने अगस्त महीने की 5 तारीख को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) का शिलान्यास करेंगे. दरअसल सुप्रीम कोर्ट की ओर से राम मंदिर पर सुनाए गए फैसले के बाद से ही पूरा हिंदू समुदाय इस शुभ दिन के इंतजार में है कि कब राम जन्मभूमि का शिलान्यास होगा और फिर बाकी आगे के काम को पूरा किया जाएगा. फिलहाल मंदिर ट्रस्ट की ओर से की गई मीटिंग में शिलान्यास के लिए 5 अगस्त का दिन चुना गया है. लेकिन सियासी जानकार इसके पीछे की वजह को भी एक रणनीति का नाम देने में लगे हैं.

आपको याद दिला दें कि 5 अगस्त साल 2018 के दिन ही संसद में गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का ऐलान किया था. इतना ही नहीं इस धारा को हटाने के साथ ही इस दिन जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की थी. दरअसल बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एजेंडा ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाना, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कराना और देश में एक समान नागरिक संहिता लागू कराना रहा है. आरएसएस के ये 3 बड़े एजेंडों में सबसे पहले मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 के दिन अनुच्छेद 370 को हटाया था.

ऐसे में अब आने वाले 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास, दूसरे एजेंडे को पूरा करने की ओर संकेत माना जा रहा है. हालांकि देखा जाए तो अयोध्या में फिर से भगवान राम मंदिर को बनाने की खुली छूट बीते साल ही सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाकर दे दिया था. ऐसे में उसी वक्त से लोग इंतजार कर रहे थे कि कब मंदिर निर्माण की औपचारिक शुरुआत होगी. ऐसे में अब फाइनली मोदी सरकार (Modi Goverment) के साथ ही मंदिर ट्रस्ट की ओर से भी उस दिन की डेट निकाल ली गई है, और वो है 5 अगस्त की तारीख. इसी दिन अनुच्छेद 370 की पहली वर्षगांठ होगी.

इस तारीख और दिन के बारे में बात करते हुए भोपाल के मशहूर ज्योतिषाचार्य आचार्य राजेश ने कहा है कि 5 अगस्त बहुत ही शुभ है. ये दिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार भादो महीने की द्वितीय तिथि है. धनिष्ठा नक्षत्र की इस तारीख के दिन धार्मिक से जुड़े जो भी काम किए जाते हैं वो बहुत ही शुभ साबित होते हैं. इसके आगे आचार्य राजेश जी ने ये भी कहा कि 5 अगस्त को भूमि पूजन के लिए सही समय 11:00 से 12:00 बजे के बीच शुभ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *