Breaking News

24 घंटों में 16 तो 1 सप्ताह में 108 की हार्ट अटैक से मौत; जानें किस शहर में मचा कहर

यूपी के कानपुर में लगातार ठंड (Kanpur Cold Wave) का सितम जारी है. न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में बढ़ती ठंड की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं. इस भीषण ठंड (Severe Cold) में हार्ट के मरीजों (Heart Attack) को काफी दिक्कत हो रही है. आलम यह है कि लोगों की हार्ट अटैक से जान तक जा रही है. कानपुर के हृदय रोग संस्थान के आंकड़े कुछ यही कहानी बयां कर रहे हैं कि लगातार शहर में हार्ट के मरीज मौत का शिकार हो रहे हैं. रोजाना ओपीडी में 600 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. हृदय रोग संस्थान में 500 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है पिछले एक सप्ताह में हार्ट अटैक से 108 मौतें हो गई हैं.

बता दें, हार्ट अटैक से मौतों का आंकड़ा केवल कानपुर हृदय रोग संस्थान (LPS Heart Disease Center) से ही सामने आ आ रहा है. ग्रामीण इलाकों और अन्य सीएचसी अस्पतालों व सरकारी अस्पतालों के आंकड़े इसमें शामिल नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में बीपी के मरीजों और बुजुर्ग लोगों को अधिक दिक्कतें हो रही हैं. ऐसे में कानपुर के हृदय रोग संस्थान ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को मदद पहुंचाने का रास्ता बनाया है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके.

हृदय रोग संस्थान के निदेशक विनायक डॉ कृष्ण का कहना है कि लोगों को ऐसी सर्दी में एहतियात बरतने की जरूरत है. अपने आप को गर्म कपड़ों से ढक कर रखें और जरूरत पड़ने पर ही बुजुर्गों को घर से बाहर ले जाएं. दिल के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. 1 जनवरी 2023 से 8 जनवरी तक 108 रोगियों की मौत कार्डियोलॉजी प्रबंधक के आंकड़ों के मुताबिक हार्ट अटैक से हुई है.

जारी आंकड़ों के अनुसार 51 रोगियों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई और 57 रोगी ब्रॉट डेड लाए गए जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई थी. कानपुर के हृदय रोग संस्थान के निदेशक डॉ विनय कृष्ण ने बताया कि संस्थान के डॉक्टर और कर्मचारी लगातार मरीजों की देखभाल और उनका इलाज कर रहे हैं. इसीलिए प्रयास किया गया है और हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया जिससे लोगों की जान बचाई जा सके.

जानें क्यों पड़ रहे हैं अटैक ?
कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा का कहना है कि यह सर्दी दिल और दिमाग दोनों पर भारी पड़ रही है. ठिठुरन की वजह से नसों में भी खून के थक्के जम रहे हैं, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है और लोगों को अटैक पड़ रहे हैं. कार्डियोलॉजी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 23 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हुई है. वहीं, ठंड के चलते कानपुर में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. शीतलहर चल रही है और लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं.

ऐसे करें बचाव
वहीं, डॉ. विनय कृष्‍णा का कहना है कि दिल और दिमाग संबंधित बीमारियों से बचने के लिए हमें सर्दी से बचाव करना बेहद जरूरी है. बहुत आवश्यक हो तो ही घरों के बाहर निकलें. इस समय सुबह मॉर्निंग वॉक पूरी तरीके से बंद कर दें. वहीं, भोजन में हरी सब्जी का प्रयोग करें और पौष्टिक खाना खाएं. साथ ही कहा कि घर के अंदर ही व्यायाम और योग करें. दिल, दिमाग या सीने में दर्द की समस्या होने पर फौरन डॉक्टर की सलाह लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *