Breaking News

10वीं पास लोगों के लिए रेलवे ने निकाली भर्ती, बिना परीक्षा इस तरह मिलेगी नौकरी

10वीं पास लोगों को पश्चिम मध्य रेलवे(West central railway) ने सरकारी नौकरी(Government Job) पाने का शानदार मौका दिया है और इसकी खास बात ये है कि आपकों इसमें चयनित होने के लिए किसी तरह की परीक्षा भी नहीं देनी होगी. इसमें अभ्यर्थियों(Candidates) का चुनाव मैरिट के आधार परर होगा. बता दें कि सवारी डिब्बा पुनर्निमाण कारखाना, भोपाल (Bhopal) में ट्रेड अपरेंटिस की 165 वैकेंसियां निकली है. इसके लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर (गैस व इलेक्ट्रिक), इलेक्ट्रीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर व प्रोग्रामिंग असिस्टेंट जैसे ट्रेड के लिए की जानी हैं. मार्च से इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से कर सकते हैं.

क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

आप इन पदों पर 1 मार्च 2021 से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 30मार्च 2021 आवेदन की आखिरी तिथि है. आवेदन करने वाले की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी आनिवार्य है. इसमे एससी/एसटी को पांच वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग को तीन वर्ष और शारीरिक रूप से दिव्यांग को अधिकतम 10 वर्ष की छूट दी जाएगी. जबकि एक्स सर्विसमैन के लिए भी 10 साल की छूट दी गई है. आवेदन करने वाले का न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा, डिग्री का होना आवश्यक है. इस फार्म को भरने के लिए 100 रुपये के साथ पोर्टल फीस 70 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा. आपकों बता दें कि इन पोस्ट पर उम्मीदवारों का चुनाव 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

पदों का विवरण

इसमें कुल पदों की संख्या 165 है.

फिटर- 45

गैस और इलेक्ट्रिक वेल्डर- 28

इलेक्ट्रिशियन- 18

कंप्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट- 08

सेक्रिटेरियल असिस्टेंट(अंग्रेजी)-05

पेंटर (जनरल)- 10

कारपेंटर- 20

प्लंबर- 08

सिविल ड्रॉफ्टमैन- 02

टेलर (जनरल)- 05

डीजल मैकेनिक- 07

मैकेनिक ट्रैक्टर- 04

ऑपरेटर एडवांस मशीन टूल- 05

इस तरह करें आवेदन

इन अपरेंटिस पदों के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी mponline.gov.in लिंक पर जाकर तुरंत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस वेबसाइट के होम पेज पर पश्चिम मध्य रेलवे के लिए आवेदन का लिंक दिया गया है.