Breaking News

10वीं पास के लिए सेना में नौकरी पाने का मौका, ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी (Sarkari Naukri 2021) की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय सेना राजस्थान ने अलवर एआरओ जोन में कांस्टेबल जीडी, कांस्टेबल टेक्निकल और ट्रेडमैन के पदों पर भर्ती के लिए रैली का आयोजन  है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 फरवरी 2021 से शुरू हो गई है.

इंडियन आर्मी में भर्ती (Indian Army Job) के लिए आयोजित होने वाले इस रैली में आवेदन के लिए भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस रैली के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 06 अप्रैल 2021 है. इसके लिए भर्तियां 20 अप्रैल से 15 मई तक की जाएंगी.

इन जिलों में होगी रैलियां

भारतीय सेना राजस्थान ने अलवर एआरओ जोन में शामिल होने वाले कई जिलों में सेना भर्ती की रैली आयोजित करेगी. इसमें राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिला शामिल है.  इसमें राज्य के युवाओं के अलावा अन्य राज्य के उम्मीदवारों को भी आने के इजाजत है.

कौन हो सकता है शामिल?

सिपाही जीडी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. वहीं सिपाही टेक्निकल के लिए न्यूनतम 50% अंको के साथ साइंस के विषयों से 12वीं पास होना चाहिए. सिपाही ट्रेड्समैन इसमें ड्रेसर, वाशरमैन, चीफ स्टूअर्ड, सपोर्ट स्टाफ और पेंटर जैसे पद आते हैं. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. सिपाही ट्रेड्समैन के लिए 8वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस लिंक पर क्लिक करके रैली की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं.

शारीरक मापदंड और आयु सीमा

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की हाइट 170 सेंटीमीटर वहीं सीना बिना फुलाए 77 और फैलाने के बाद 82 होना चाहिए. सिपाही ट्रेड्समैन के लिए बिना फुलाए 76 और फुलाने के बाद 81 सेंटीमीटर होना चाहिए. जबकि आदिवासी क्षेत्र में न्यूनतम लम्बाई 162 सेंटीमीटर और सीना 48 सेंटीमीटर होना चाहिए. आवेदन करनेवाले उम्मीदवारों की आयु 17 साल से अधिक और 23 साल से कम होनी चाहिए.

इन नियमों का रखें खास ध्यान

रैली में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 48 घंटे से पहले कोरोना टेस्ट का रिपोर्ट जमा करना होगा. रैली के स्थान पर मास्क जरूर पहनें. रैली में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना जरुरी है. इसमें शामिल होने  लिए फोन नंबर वाला मोबाइल ही लेकर आना होगा.