Breaking News

1 हफ्ते तक चावल के पानी से धोएं चेहरा, चिकनी हो जाएगी स्किन

खूबसूरती निखारने में माढ़ का प्रयोग प्राचीन काल में भी होता था। जापान और कोरिया जैसे देशों में महिलाएं माढ़ को हमेशा से अपने सौंदर्य निखार के लिए प्रयोग करती रही हैं। चावल के पानी यानी माढ़ में कई ऐसी तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्किन और बालों से जुड़ी समस्या का रामबाण इलाज हैं। चावल का पानी रंग निखारने के साथ ही दाग-धब्बों और झुर्रियों को भी दूर करता है। चेहरे पर इसे लगाने से स्किन में टाइटनेस आती है और बड़े पोर्स की समस्या भी दूर होती है। ये चेहरे को हाइड्रेट करने के साथ ही एक अच्छा टोनर और क्लिंजर भी होता है। चावल के पानी के इतने गुण हैं कि आप इसे उंगलियों पर नहीं गिन सकते। तो आइए आपको इसके कुछ अद्भुत ब्यूटी बेनिफिट्स से रूबरू कराएं।

जानें, चावल के पानी में ऐसा क्या होता है
चावल का पानी खनिज, विटामिन्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सडेंट्स फेरुलिक एसिड के साथ ऑलेंटोइन (एक कार्बनिक यौगिक, जो स्किन को रिपेयर करने का काम करता है) से भरा होता है। ये सारे ही पोषण हमारी स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। वहीं, इसमें इनोसिटोल होता है,जो एक कार्बोहाइड्रेट होता है और ये बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है।

ऐसे बनाएं चावल का पानी
1/2 कप कच्चा चावल लें और उसे अच्छे से धो लें। इसके बाद इसमें दो कप पानी मिलाएं और आंच पर चढ़ा दें। इसे प्रेशर कुकर में न बनाएं, बल्कि किसी भगोने में बनाएं। चावल में जब उबाल आने लगे और चावल का पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे छान लें। ये हो गया आपका चावल का पानी यानी माढ़ तैयार। आप इसे एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज रखकर कई दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. फेशियल क्लींजर
चावल का पानी एक बेहतरीन क्लींजर और टोनर भी होता है। इसे आप कॉटन में लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें। यदि स्किन टाइट लगे तो आप इसे धो लें अन्यथा यूं भी छोड़ सकते हैं। ये आपके स्किन की इंप्योरिटीज को दूर कर देगा।

2. चेहरे के रोमछिद्र करता है छोटे
अगर आपके चेहरे के पोर्स यानी रोमछिद्र बहुत बड़े हैं तो आपको चावल का पानी का यूज रोज करने की आदत डाल लेनी चाहिए। कॉटन में चावल का पानी को भिगो कर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपकी स्किन को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाए रखने के साथ स्किन को कसावट देता है। इससे आपके बड़े रोम छिद्र छोटे होने लगते हैं।

3. मुंहासों का सबसे बेहरतीन इलाज चावल का पानी मुंहासों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ये मुंहासों की लालिमा, सूजन और पपड़ी को हटाता है और नए मुंहासों को निकलने से रोकता है। चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और अपने आप सूखने दें। फिर धो लें। ये प्रक्रिया रात के समय करें तो ज्यादा बेहतर होगा।