Breaking News

हुश्न तराशने के लिए अदाकारा रेखा ने अपनायी बेहतरीन जीवनशैली

मशहूर अदाकारा रेखा फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी अभिनेत्री हैं, जो आज भी खूबसूरती के मामले किसी से कम नहीं हैं। 50 की उम्र के बाद ही बॉलीवुड के पर्दे से विदा ले चुकी ऐक्ट्रेस ग्लैमर से दूर हो जाती थीं, लेकिन रेखा आज भी जिस समारोह में जाती हैं, कैमरे खुद-ब-खुद उसी तरफ घूम जाते हैं।

यह कहा जाये कि रेखा सौंदर्य की एक पाठशाला हैं, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। अपने करियर के शुरुआती दिनों में रेखा बहुत बल्की-पल्मपी और डार्क दिखती थीं, जिसके चलते इन्हें इंडस्ट्री में कई तरह के भद्दे कमेंट्स का सामना करना पड़ता था और मानसिक प्रताणना झेलनी पड़ती थी।

हालांकि आज ये बातें बॉडी शेमिंग का इश्यू हैं और लोग इस तरह की बातें बोलने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन उस दौर में ऐसा नहीं था। उस समय ऐक्ट्रेस मतलब गोरी त्वचा और पतला फिगर। ऐसे में रेखा ने हार नहीं मानी और अपना सौ प्रतिशत कायापलट करके सबकी बोलती बंद कर दी। आखिर रेखा ने ये काम किया कैसे? क्योंकि खुद को इस तरह सौ प्रतिशत ट्रांसफॉर्म कर लेना किसी जादू की तरह है। अपने मोटापे को कंट्रोल करने के लिए रेखा ने सबसे पहले अपनी डायट को संतुलित किया। इन्होंने स्थानीय, देसी और सात्विक भोजन को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाया। सिर्फ वेट कंट्रोल होने तक ही नहीं बल्कि अपने स्लिम फिगर को मेंटेन करने के लिए भी रेखा ने जीवनभर ऐसे ही भोजन का सेवन किया और आज भी कम तेल-मसाले का सात्विक भोजन ही करती हैं।

सात्विक भोजन उस भोजन को कहते हैं, जिसका सेवन आमतौर पर योगी और तपस्वी करते हैं। इस भोजन में नॉनवेज शामिल नहीं होता है। साथ ही तेल और मसाले भी सिर्फ नाम के लिए होते हैं। इस भोजन के सेवन से शरीर स्वस्थ और संतुलित रहता है। आयुर्वेदिक पद्धिति से जीवन जीने वाले सभी लोग इसी तरह के भोजन का सेवन करते हैं। यह भोजन बहुत अधिक ताकतवर और पौष्टिक होता है। साथ ही इसमें सादगी का जबरदस्त स्वाद भी होता है।