Breaking News

हिमाचल चुनाव नजदीक आने के साथ ही हट्टियों को आदिवासी का दर्जा देने की मांग तेज हुई

हिमाचल चुनाव (Himachal Elections) नजदीक आने के साथ ही (Approaching) हट्टियों (Hattis) को आदिवासी का दर्जा देने की मांग (Demand for giving Tribal Status) तेज हुई है (Intensified) । सिरमौर में बसे लगभग 300000 लाख लोगों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिलाने के लिए हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक पोशाक और लोककथाओं के साथ एक मूक क्रांति गूंज रही है। देश के सबसे पिछड़े जिलों में से एक, उत्तराखंड में बसे अपने समकक्षों की तरह, राज्य विधानसभा चुनाव करीब आते ही मांग गति पकड़ रही है।

हट्टी संघर्ष समिति के बैनर तले नेताओं को इस बात का अफसोस है कि राज्य में बड़े पैमाने पर शासन करने वाली दोनों पारंपरिक राष्ट्रीय पार्टियों – भाजपा और कांग्रेस – ने उन्हें आदिवासी का दर्जा देने के लिए एक कार्य योजना का वादा करके उन्हें बेवकूफ बनाया है, जिसकी मांग पांच दशकों से अधिक समय से लंबित   है। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने 2009 में विधानसभा के लिए और 2014 में लोकसभा के चुनावी घोषणापत्र में हत्तियों को एसटी का दर्जा देने का उल्लेख किया   है।

हट्टी मुख्य रूप से ट्रांस-गिरी क्षेत्र (गिरिपार) को छोड़कर 144 पंचायतों में केंद्रित हैं, जो शिमला (आरक्षित) संसदीय सीट का हिस्सा है, और वे जौनसार-बावर के निवासियों की तर्ज पर विशेष श्रेणी की स्थिति के लिए लड़ रहे हैं। पहले, ट्रांस-गिरी और जौनसार-बावर क्षेत्र तत्कालीन सिरमौर रियासत का हिस्सा थे। 1815 में जौनसार-बावर क्षेत्र रियासत से अलग होने के बावजूद, दोनों कुलों के बीच विवाह अभी भी सांस्कृतिक समानताएं साझा कर रहे हैं।हट्टी समुदाय की केंद्रीय समिति के प्रमुख अमीचंद कमल ने बताया कि यह मांग 1979 से लंबित है। उनका मानना है कि एसटी का दर्जा देने से लोगों को मुख्यधारा में लाने और क्षेत्र के लिए विशेष बजट सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

यह टोंस नदी है जो राज्य में हट्टी समुदाय को दूसरों से अलग करती है। स्थानीय लोग अभी भी जानवरों की बलि और अनोखे मेलों और त्योहारों जैसे बूढ़ी दिवाली, रोशनी का त्योहार जैसी सदियों पुरानी परंपराओं का पालन करते हैं। यह क्षेत्र देश के प्रमुख जिंजर बेल्ट में से एक है, जो राज्य के कुल वृक्षारोपण का 55 प्रतिशत हिस्सा है, मुख्य रूप से पांवटा साहिब और संगरा तहसील में। सिरमौर हट्टी विकास मंच के मुख्य सलाहकार रमेश सिंगटा ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब हमारी क्रांति इतनी खामोश रहेगी, अब यह राजनीति के शीर्ष क्षेत्रों में गूंजेगी।