Breaking News

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए कोरोना के 11 नए खतरनाक लक्षण

भारत के साथ ही दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. लगातार इस वायरस की चपेट में आने से लोगों की हालत खराब होती जा रही है. यहां तक कि कई सावधानियों के बाद भी कोरोना की मार इंसानों पर तेजी से पड़ रही है. इतना ही नहीं समय-समय पर कोरोना वायरस के लक्षण भी बदल रहे हैं, जो हैरान करने वाली बात है. इससे सिर्फ डॉक्टर्स ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी अचंभित हैं. हालांकि इस बीच अच्छी खबर ये आ रही है कि इस वायरस से काफी बड़ी संख्या में मरीज पुरानी दवाओं से ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. कुछ दिनों पहले ही इस वायरस से जुड़ी फेबिफ्लू, डेक्सामेथासोन जैसी दवाएं भी बाजार में उपलब्ध करवाई गई हैं. जो कोरोना बीमारी के इलाज में अच्छा रिजल्ट दे रही हैं.

 

इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर भी कुछ अच्छी खुशखबरी सामने आई है. फिलहाल देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती इस वायरस के लक्षण को पहचान कर संक्रमितों की संख्या बढ़ने से रोकने की है. क्योंकि अभी ये संभव नहीं है कि देश के एक-एक नागरिक का कोरोना टेस्ट हो सके. लेकिन इस बीच लक्षणों के आधार पर ये पता लगाया जा सकता है कि, किन लोगों की जांच होनी ज्यादा जरूरी है. देशभर में राहत भरी खबर ये है कि कोरोना संकमितों की संख्या बढ़ने से ज्यादा यहां पर मरीजों के ठीक होने की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है.

लेकिन इस बीच चुनौती वाली बात ये है कि वक्त के साथ कोरोना वायरस के लक्षण तेजी से बदल रहे हैं. यही वजह है कि संक्रमण पर काबू पाना दुनिया के लिए मुश्किल हो रहा है. इसी के साथ ही अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी से लेकर ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी एनएचएस, जैसी कई स्वास्थ्य एजेंसियों ने कोरोना के लक्षण में समय के साथ ही कई और सिम्टम्स को जोड़ा है. इसी बीच भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी हाल ही में कोरोना वायरस (New symptoms of corona Virus) के 11 और लक्षणों की एक लिस्ट जारी की है. जिसके आधार पर ये पता लगाया जा सकता है कि किसमें कोरोना वायरस के संक्रमण मौजूद हो सकते हैं.

कोरोना वायरस महामारी के नए लक्षण
दरअसल शुरूआत में जब कोरोना वायरस का कहर लोगों पर तेजी से पड़ा था, उस वक्त इससे जुड़े चार लक्षण बताए गए थे जिससे ये पता लगाया जा रहा था कि किसे कोरोना वायरस हो सकता है. इसमें तेज बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश होना और सांस लेने में तकलीफ होना जैसे लक्षण शामिल थे. लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के 11 और लक्षणों (11 symptoms of corona virus) को आधिकारिक तौर पर शामिल किया है. जिसमें पहले के चार लक्षण भी मौजूद हैं. नए लक्षण में बदन दर्द, सिर दर्द, थकान, ठंड लगना या फिर ठिठुरना, उल्टी आना, दस्त, बलगम में खून आना शामिल किया गया है. इससे घर बैठे ही आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन इस वायरस से संक्रमित है.