Breaking News

सोने-चांदी के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी, लगातार छठवें दिन सोने के भाव में कमी

एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) पर आज सप्ताह के अंतिम दिन सोना-चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेंड कर रहा है, वहीं चांदी के दाम में 0.02 प्रतिशत की कमी आई। इस गिरावट के बाद सोने के भाव रिकॉर्ड लेवल से काफी नीचे आ गए हैं। पिछले साल अगस्त में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 10 ग्राम सोने का भाव 56 हजार रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। वहीं एमसीएक्स के अनुसार आज सोना 47 हजार 541 रुपये प्रति 10 पर ट्रेड कर रहा है। या​नि अब भी गोल्ड 8 हजार 500 रुपये के करीब सस्ता मिल रहा है।

जानकारी के लिये बता दें कि सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है, ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

बताते चलें कि एमसीएक्स पर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गयी थी लेकिन शाम होते-होते सोने की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिली। एमसीएक्स पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना आज 59 रुपये की गिरावट के साथ खुला लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आई। दोपहर बाद 1.30 बजे यह 61 रुपये की तेजी के साथ 47695 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। सुबह के सत्र में इसने 47,720 रुपये का उच्चतम और 47,510 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी मामूली तेजी देखी गयी।