Breaking News

सोने कीमतों में हुई बढ़ोतरी, चांदी में भी आया उछाल, जानें आज के दाम

आज सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन सोने की कीमत (Gold Rate) में तेजी देखी गई है। इस बढ़ोत्तरी के बाद सोना 47000 रुपये तोला को पार कर चुका है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अक्टूबर डिलीवरी वाला गोल्ड 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत (Silver Rate) में भी मामूली उछाल देखा गया है।

सोने-चांदी का भाव (GOLD-SILVER PRICE TODAY)

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अक्टूबर डिलीवरी वाला सोना 0.15 फीसदी बढ़कर 47,060 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुका है। वहीं चांदी की कीमत (Silver Rate) में भी मामूली तेजी देखी गई है। आज चांदी 0.02 फीसदी बढ़कर 63,297 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही है.

ऐसे पता करें सोने चांदी की कीमत

बता दें आप इन दामों को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट कीमत चेक कर सकते हैं।

इतने रुपये तक महंगा हो जाएगा सोना

एक्सपर्ट की मानें तो बहुत जल्द गोल्ड 50,000 रुपये पर पहुंच जाएगा। ऐसे में निवेश के लिहाज से यह बहुत सही टाइम है। वहीं, यदि किसी निवेशक ने पहले से ही सोने में निवेश जारी रखा है तो अभी होल्ड रखना लाभकारी साबित हो सकता है। गोल्ड ETF से आउटफ्लो जारी है। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग सोमवार को करीब 0.5 प्रतिशत घटकर करीब 1006 टन की रही। यह पिछले हफ्ते के अंत में करीब 1,011 टन की थी।

ऐसे चेक कर सकते हैं गोल्ड की शुद्धता

आपको बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से एक ऐप बनाया गया है। BIS Care app से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के माध्यम से केवल सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।