Breaking News

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, फिर नहीं मिलेगा ऐसा चांस, फटाफट जानें 21 नवंबर के दाम

सर्राफा बाजारों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहता है। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी उठती है। पहले फेस्टिव सीजन के मद्देनजर सोना चांदी की खरीदारी सर्राफा बाजारों में जमकर देखने को मिली और अब शादी के लगन को मद्देनजर रखते हुए आने वाले दिनों  में सोने चांद की खरीद में वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। उधर, सर्राफा बाजार के अभी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो अभी सोना हो चाहे चांदी दोनों के दाम में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है, लिहाजा ग्राहकों के लिए यह बहुत गोल्डन चांस जैसा है। इस वक्त आप बेहद कम दामों में सोना खरीद सकते हैं, चूंकि आने वाले दिनों में फिर इनकी कीमतों में इजाफा दर्ज किया जा सकता है।

उधर, अगर बीते कारोबारी सत्र शुक्रवार के सर्रफा बााजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यह 65 रुपये और चांदी के भाव (Silver Price in Retail market) 298 रुपये की तेजी के साथ बंद हुए थे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई तेजी का असर घरेलू स्तर पर सर्राफा बाजारों में देखने को मिल रहा है। शेयर मार्केट में आए उछाल का असर भी  सोने चांदी की कीमतों  में देखने को मिल रहा है।

सोना चांदी के दाम 
इसके साथ ही अगर सोने के भाव की बात करें तो यह 65 रुपये  की तेजी से बढ़कर 49,551 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा है। वहीं, चांदी की कीमत की बात करें तो 298 रुपये की तेजी के साथ 61,232 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।  पिछले कारोबारी सत्र में इनका भाव क्रमश: 49,486 रुपये प्रति 10 ग्राम और 60,934 रुपये प्रति किलोग्राम था।  वहीं, शुक्रवार को सोना  76 रुपये की तेजी के साथ 50,068 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 76 रुपये यानी 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,068 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

वहीं, सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल को बयां करते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि हाजिर भाव में दिल्ली के सर्राफा बाजारों में  24 कैरेट सोने का भाव 65 रूपए तेज रहा। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थितियों का साफ असर घरेलू बाजारों पर भी नजर आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,868 और चांदी भाव 24.15 डॉलर प्रति औंस रहा। न्यूयार्क में सोना 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,865.66 डॉलर प्रति औंस हो गया।