Breaking News

सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य को बढ़ाने में भी लाभदायक है करेला, मिलती है नैचुरल स्किन

सेहत के लिए करेला (Bitter gourd) काफी फायदेमंद होता है, ये बात सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि सेहत को ठीक (Health improvement) रखने के अलावा चेहरे की सुंदरता बनाये रखने में भी करेला काफी कारगर है. इसका इस्तेमाल सौंदर्य को संवारने (Beauty grooming) में भी किया जाता है. करेला खून साफ करने का काम करता है, जिससे झुर्रियों, मुंहासों और दाग-धब्बों जैसी दिक्कतों से मुक्ति मिल जाती है. आइए जानते है करेले का स्किन पर किस तरह प्रयोग किया जा सकता है. …

हटाएं दाग-धब्बे और मुंहासे

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे हों तो आप करेले का फेस पैक बना कर प्रयोग कर सकते हैं. इस पैक को बनाने के लिए आप एक करेला और दस पत्तियां नीम की लेकर बारीक- बारीक पीस लें और इसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें. अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

स्किन को बनाए ग्लोइंग

त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी करेला कारगर है. इसके लिए आप खीरे और करेले के स्लाइस काट ले और एक समान मात्रा में ले लें. दोनों का पेस्ट बना लें. फिर एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में लगा लें. 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

व्हाइट-ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए

करेले को संतरे के छिलके के साथ मिक्स करके आप चेहरे के व्हाइट-ब्लैकहेड्स को हटा सकते हैं. इसके लिए आप एक करेले और संतरे के सूखे छिलके को दरदरा पीस लें. फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं साथ ही आधा चम्मच बेसन भी डाल लें. इन सबको मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर दस मिनट तक स्क्रब मसाज करें फिर 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने के बाद सादे पानी से धो दें.

झुर्रियों का करें खात्मा

उम्र से पहले चेहरे पर जो झुर्रियों पड़ जाती है, उन से छुटकारा पाने के लिए आप करेले का रस प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच करेले का रस ले लें. इसको दो बड़े चम्मच दही में मिक्स कर लें. इसी के साथ ही एक अंडे की ज़र्दी निकाल कर उसका आधा भाग भी इस मिश्रण में मिला लें. इन सबको अच्छी तरह से साथ में मिक्स कर के चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें.