Breaking News

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कुंदरू का सेवन, जानिए इसके फायदें

हरी सब्जियां सेहत का ख़ज़ाना है। कुंदरू (Kundroo) भी ऐसी ही एक हरी सब्जी है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इनमें मौजूद पोषक तत्व और फाइबर अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। आयरन, विटामिन और फाइबर से भरपूर कुंदरू का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। कुंदरू कई बीमारियों का उपचार करता है, इसके सेवन से सिरदर्द और कान के दर्द से राहत मिलती है। ये डायबिटीज और गोनोरिया जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी फायदा पहुंचाती है। आइए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर कुंदरू खाने के शरीर को कौन-कौन से फायदे है।

सिरदर्द का उपचार करता है कुंदरू:
कुंदरू (Kundroo) का सेवन करने से सिर दर्द में राहत मिलती है। जब भी सिरदर्द हो तो आप कुंदरू की जड़ को पीसकर माथे पर लगाएं। यह सिरदर्द दूर करने में मदद करेगा।

डायबिटीज टाइप 2 रोगियों के लिए बेस्ट औषधि है
कुंदरू (Kundroo) ही नहीं उसके पत्ते भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। प्राचीनकाल से डायबिटीज की समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक दवाईयों के रूप में कुंदरू का सेवन किया जाता रहा है। कुंदरू के पत्ते ब्लड में शर्करा के स्तर को कम करने में कारगार होते हैं।

वजन कम करने में कारगार
कुंदरू (Kundroo) का सेवन करके वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। यह वजन को कम करने के साथ भूख को शांत करने में भी मदद करता है।

आयरन की कमी पूरा करता है
थकान को दूर करने औऱ आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में कुंदरू का सेवन करें। आपको बता दें 100 ग्राम कुंदरू में 1.4 मिलिग्राम आयरन होता है, जो दैनिक जीवन का 17.50 प्रतिशत है।

पाचन तंत्र को ठीक रखता है
फाइबर औऱ विटामिन से भरपूर कुंदरू पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने औऱ इनके संक्रमण से दूर रखने में सहायक होता है। ये गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।

जीभ के घावों को दूर करता है
जीभ पर छाले होने की समस्या को ठीक करने के लिए कुंदरू (Kundroo) का उपयोग बेस्ट है। अगर आपकी जीभ पर छाले निकल आए हैं तो कुंदरू के हरे फलों को चूसें, इससे छाले जल्दी ठीक होते हैं।

सांस की नली की सूजन कम करता है
कुंदरू की पत्तियां और तने का काढ़ा बनाकर पीने से सांस की नली की सूजन दूर होती है। इसे पीने से सांस से जुड़ी बीमारियां में भी फायदा मिलता है।