Breaking News

सेब का जूस पीने से आपके शरीर को होंगे कई अद्भुत लाभ

सेब में बहुत से जरुरी पोषण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिये अति आवश्‍यक हैं। कई लोगों को सेब की बजाए उसका जूस पीना ज्‍यादा पसंद होता है।

सेब के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स – पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल के लिये अच्‍छे माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो कि हृदय के लिये काफी फायदेमंद मिनरल है।

अगर आप रोजाना एक सेब नहीं पा रहे हैं तो उसका रस निकाल कर जरुर पियें। आप इसे चाहे साबुत ही खाएं या फिर चाहे इसका जूस निकाल कर पियें, उसके पोषण में कोई कमी नहीं आएगी।
  • कैंसर के लिए – रोजाना सेब के जूस का सेवन करने कैंसर का खतरा कम होता है. ये फेफड़ों में होने वाले कैंसर से लड़ने में मदद करता है.
  • पेट से जूड़ी समस्या – सेब के रस का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती है. इसका सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होती है. सेब के रस में सोरबिटॉल होता है. ये कब्ज की समस्या में राहत देता है.
  • अस्थमा के लिए – सेब के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये अस्थमा से लड़ने में मदद करता है. इसमें फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसलिए आप अस्थमा के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार आपके फफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है
  • त्वचा और बालों के लिए – सेब के जूस में पॉलीफिनोल्स होते हैं. ये त्वचा से एजिंग को रोकने का करते हैं. सेब के रस में प्रोसाइनिडिन बी2 तत्व होता है. ये बाल को बढ़ाने और मजबूत बनाने में मदद करता है.