Breaking News

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्‍ट बिना इंटरनेट मोबाइल पर ऐसे पाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं (CBSE Class 10th Result 2021) और 12वीं के रिजल्ट (CBSE Class 12th Result 2021) को जारी कर दिया गया है. छात्र जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया था वे अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. वहीं अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है और आप किसी दूर-दराज के इलाके के रहने वाले हैं जहां नेटवर्क संबंधित समस्या है तो आप SMS के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

SMS से देखें अपना रिजल्ट

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है या फिर आपके यहां नेटवर्क संबंधित समस्या है. ऐसे में आप अपना रिजल्ट SMS के जरिए चेक कर सकते हैं. मोबाइल पर एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए spacespace लिखकर 7738299899 पर भेज दें. इसके बाद कुछ ही देर में आपके फोन पर रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा.

रिजल्ट देखने के अन्य विकल्प

छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को भारत सरकार के डिलीलॉकर से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए दो विकल्प हैं- डिलीलॉकर वेबसाइट digilocker.gov.in और डिजीलॉकर मोबाईल ऐप. छात्र यहां विजिट कर इसमें लॉगइन कर अपना रिजल्ट और मार्कशीट सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी देख सकते हैं.

कैसे चेक करें रिजल्ट –

छात्र जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया था वे अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें.

– छात्र cbseresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

– यहां CBSE Board Class 12th Term-1 Result के लिंक पर क्लिक करें.

– अब अगले चरण में अपना रोल नंबर, जन्मतिथि व अन्य मांगी गई डिटेल्स को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.

– स्क्रीन पर आपका रिजल्ट प्रदर्शित कर दिया जाएगा.

– इसे सेव कर लें या प्रिंट करा लें.