Breaking News

सावन का तीसरा सप्ताह राशियों के लिए फलदायी, कन्या और तुला रहें सचेत, जानें 20 से 26 जुलाई का हाल

मेषः
इस सप्ताह वाणी की मधुरता से आप किसी से भी अपने मन का काम करवाने में सफल रहेंगे। प्रोफेशनल स्तर पर आपके काम की कद्र होगी और आपकी क्षमता बढ़ेगी। हालांकि रिलेशनशिप के स्तर पर आपको काफी ध्यान रखना होगा। किसी भी तरह के नए काम शुरू करने से पहले अपने वरिष्ठों का मार्गदर्शन जरूर लें। नौकरी में बदलाव का निर्णय ले रहे हैं, तो भी सीनियर्स का मार्गदर्शन जरूर लें। बिजनेस में आपकी स्थिति मजबूत होगी। आर्थिक मोर्चे पर विचार करें, तो आपके पास आय स्थिर गति से बढ़ेगी। इस सप्ताह आपका खर्चा भी बहुत होगा। शैक्षणिक क्षेत्र में सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रहेगी। आप साहित्य और फिलोसॉफी में काफी रूचि दिखाएंगे। आपके लिए प्रेम संबंध खास है। खासकर अंतिम चरण में आप प्रियपात्र को खुश रखने के लिए काफी सक्रिय होंगे। अपने जीवनसाथी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने की इच्छा होगी। सप्ताह के अंत में पेट में दर्द या अपच की समस्या होगी, जिससे आपकी कार्यक्षमता पर असर होगा।

वृषभः
कार्यस्थल पर लोगों के साथ अच्छे संबंध रहेंगे। कम्युनिकेशन, शिक्षा, रचनात्मक लेखन या कला से जुड़े जातकों को कामकाज में थोड़ा ध्यान देना होगा। यदि आप जन्मस्थान से दूर काम करते हैं, तो लोगों से बातचीत में सावधानी बरतें। पिछले कई दिनों से जारी आर्थिक समस्या से निपटने के लिए इस सप्ताह आप बजट प्लान करके चलेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ किसी खास महत्व की चर्चा जरूर होगी। जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल काफी अच्छा रहेगा। अविवाहितों के विवाह की बात चल सकती है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा। किसी नए विषय को जानने की इच्छा होगी। इस सप्ताह यात्रा ना करने में ही आपकी भलाई है। सप्ताह की शुरुआत में बोलने में तकलीफ, जीभ से जुड़ी समस्या, कब्ज, कंधे में दर्द आदि परेशानी हो सकती है। किसी यात्रा की योजना बनेगी। स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ दूर करने के लिए उपवास, डाइटिंग और हीलिंग ट्रीटमेंट लेने की इच्छा कर सकते हैं।

मिथुनः
इस सप्ताह पहले दिन आपको थोड़ी मानसिक बेचैनी रह सकती है, जिसका असर आपके व्यक्तिगत और प्रोफेशनल संबंधों पर देखने को मिलेगा। दूसरे दिन से आप कामकाज में काफी ध्यान देंगे। इस सप्ताह दूसरों के साथ बातचीत में आपको बेहद ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह आप किसी को दिया उधार पैसा वापस पा सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में नए लोगों से मुलाकात होगी। इस सप्ताह प्रेम जीवन में भी किसी तरह का नया रिश्ता शुरू हो सकता है। हालांकि नए संबंधों को लेकर सप्ताह के बीच से प्रयास करें। इस सप्ताह कमाई बढ़ाने की दिशा में किए गए प्रयासों का शुभ फल मिल सकता है। विद्यार्थी ज्यादातर समय पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे। हालांकि पढ़ाई में मन कम लगेगा। अभी मौसम में अचानक होने वाले परिवर्तन का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। आप आसानी से सर्दी-खांसी के शिकार हो सकते हैं।

कर्कः
सप्ताह की शुरुआत में कुछ तथ्य आपको वास्तविकता से काफी परिचित कराएंगे। संबंधों की उलझन को सुलझाने में आपको नए दृष्टिकोण अपनाने होंगे। सप्ताह के बीच में अपनी व्यक्तिगत शक्तियों और कमजोरियों को परखने में सफलता मिलेगी, जिस कारण प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सक्रियता बढ़ेगी। आप अपने सर्कल का विस्तार करने के लिए सक्रिय होंगे और परिवार पर भी ध्यान देंगे। आप इस समय हर काम में सक्रिय रहेंगे और सभी काम के नए नियम बनाएंगे। ऐसा करने से जीवन में नियमितता आएगी और आपको प्रगति करने में साथ ही निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी। आपकी कम्युनिकेशन स्किल सुधरेगी, जिसका आप फायदा उठाएंगे। इस सप्ताह आप नए आइडिया पर काम करेंगे। प्रेम संबंधों का सुख प्राप्त करने के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर रहेगा। सप्ताह के बीच में जीवनसाथी के साथ बेहतर समय गुजार सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है। स्वास्थ्य में कोई परेशानी नहीं होगी, फिर भी आपको यथासंभव मसालेदार भोजन लेने से परहेज करना चाहिए।

सिंहः
सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक जीवन को ज्यादा अच्छा बनाने के लिए आपको काफी समय, धन और शक्ति खर्च करने के लिए तैयार रहना होगा। इसी के साथ ही कोई न कोई लाभ मिलने से आप उत्साह में रहेंगे। आत्मविश्वास के कारण आप प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रगति भी कर सकेंगे। शुरुआत में आपके संबंधों को आगे बढ़ने में कोई बाधा नहीं आएगी। हालांकि सप्ताह के बीच में आपका स्वास्थ्य और व्यवहार दोनों कमजोर पड़ सकते हैं। गुस्से में किसी को अपशब्द कह सकते हैं, इसलिए वाणी पर नियंत्रण रखें। यदि पहले से आपको कोई बीमारी हो, तो इस समय फिर असर दिखा सकती है। सप्ताह के आखिरी में आप सभी कार्यों को काफी आसानी से पूरा कर सकेंगे। नए-नए लक्ष्य निर्धारित करेंगे और उस तक पहुंचने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत में आप आय बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत अच्छी है। अंतिम चरण में आप किसी के साथ पढ़ाई को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा कर सकते हैं। यात्रा टालना हित में रहेगा।

कन्याः
सप्ताह की शुरुआत में आप आर्थिक योजना बना सकते हैं। प्रोफेशनल कार्यों में आप काफी ध्यान देंगे। विरोधियों को हराकर अपनी अलग जगह बना सकेंगे। मीडिया, लेखन, बैंकिंग, फाइनेंस के कार्यों में आप अच्छी तरह आगे बढ़ सकेंगे। सप्ताह के बीच में सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपका नाम बढ़ेगा। बिजनेस पार्टनर के साथ आपके संबंध सुलहपूर्ण रहेंगे, लेकिन कोई भी निर्णय लेने या उनके साथ चर्चा करने में वाणी या व्यवहार में कठोरता न आए, इसका ध्यान रखें। दांपत्यजीवन में सुख और संतोष मिल सकेगा। वाहन सुख प्राप्त कर सकेंगे। व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना है। नए कपड़ों या आभूषण की खरीदी करेंगे। भागीदारी में स्थायी संपत्ति से जुड़े कार्य हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक चरण बेहतर है। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

तुलाः
सप्ताह की शुरुआत में लोग आपका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि नौकरीपेशा हैं, तो पहले आप अपने काम पर ध्यान दें, इसके बाद ही दूसरों की मदद करें। व्यवसाय में आर्थिक लाभ मिलने की भी संभावना है। विदेश में रहने वाले दोस्तों या स्वजनों के समाचार आपको भावविभोर करेंगे। सरकार के किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो आपको इसमें लाभ हो सकता है। व्यवसाय में नई नीति के साथ आप आगे बढ़ सकेंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में आपको किसी न किसी तरह का लाभ मिलने की काफी संभावना होगी। प्रेम संबंधों के लिए भी सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर है। इस सप्ताह आपकी रुचि धर्म और आध्यात्मिकता की ओर काफी रहेगी। जीवन के रहस्य जानने के लिए आध्यात्मिक गुरु की तलाश करेंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपको सचेत रहने की जरूरत है।

वृश्चिकः
इस सप्ताह पहले दो दिनों में आप थोड़ी तकलीफ, मानसिक बेचैनी, स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव और सुस्ती का अहसास करेंगे। ऐसी स्थिति में कामकाज में मन कम लगेगा। कोई कानूनी मामला चल रहा है, तो पूरा करने की जल्दबाजी ना दिखाएं। सप्ताह के बीच में अपनी व्यक्तिगत आशाओं, महत्वाकांक्षाओं और आदर्शों को पूरा करने के लिए मेहनत करेंगे। समाज में आपका मान-सम्मान और रूतबा बढ़ेगा। सांसारिक जीवन अच्छा रहेगा। आपको मिलने वाले विभिन्न लाभ से आपके मन की खुशी दोगुनी हो सकती है। भाग्य का भी साथ मिलेगा। विदेश से जुड़े व्यापार में आपको लाभ होगा। खासकर आयात-निर्यात से जुड़े कार्यों, मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी या इससे जुड़े कॉन्ट्रेक्ट में फायदा हो सकता है। आप कामकाज के सिलसिले में विदेश में रहने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आ सकते हैं। हायर एजुकेशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का चरण अच्छा है। अंतिम चरण में आप कामकाज में अच्छी प्रगति कर सकेंगे। इस सप्ताह में शुरुआती दो दिनों के बाद अधिकांश समय में आप प्रियपात्र के साथ अच्छे पल व्यतीत करेंगे।

धनुः
सप्ताह की शुरुआत में आप शांत दिमाग, रणनीतिक कार्यशैली और सबके सहयोग के साथ आगे बढ़ने की नीति रखेंगे, तो आपको आराम और वैभव की प्राप्ति होगी। परिवार में सुलहपूर्ण वातावरण बने रहने के लिए आप प्रयत्न करेंगे। उत्तम सांसारिक सुख भोग सकेंगे। हालांकि संबंधों में ज्यादा इमोशनल होने की जरूरत नहीं है। आपके लिए व्यावसायिक क्षेत्र की बजाय घर-परिवार और भावनात्मक संबंधों की प्रधानता रहेगी। आर्थिक और व्यावसायिक उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए आप परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बीता सकते हैं। सप्ताह के बीच में आपका मन थोड़ा व्याकुल हो सकता है। शायद पहले किए गए काम के कारण थकावट होगी या सुस्ती महसूस हो सकती है। अभी कामकाज में सरकारी या कानूनी अवरोध आ सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्द्ध में आपकी स्थिति में सकारात्मक सुधार होगा। मल्टीनेशनल कंपनी के कार्यों में आप बेहतर प्रगति कर सकेंगे। हायर एजुकेशन कर रहे छात्रों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी। सप्ताह के बीच में तबियत खराब हो सकती है, ध्यान रखें।

मकरः
इस सप्ताह नौकरी करने वाले जातकों के साथ वरिष्ठ अधिकारी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को लेकर विचार-विमर्श करेंगे। व्यापार धंधे में भी विस्तार या किसी नए प्रोडक्ट को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा होगी। प्रारंभिक चरण सामाजिक और व्यवसाय क्षेत्र में लाभकारी साबित होगा। मौजमस्ती के साधन, उत्तम वस्त्राभूषण और वाहन की खरीदारी कर सकेंगे। कामकाज के साथ-साथ संबंधों का भी महत्व आप समझेंगे। इस कारण खासकर प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ ज्यादा समय बिता सकते हैं। किसी खास की ओर आपका विशेष आकर्षण होगा। दोस्तों, स्नेहियों और प्रियजनों के साथ काफी रोमांचक और अच्छा समय बीतेगा। नए संबंधों की शुरुआत के लिए यह सप्ताह अच्छा है। हालांकि 22 तारीख की दोपहर से 24 की दोपहर तक का समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल रह सकता है। इस समय आप एकांत पसंद करेंगे और कामकाज में मन कम लगेगा। स्वास्थ्य के मामले में पूरे सप्ताह आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम के लिए ज्यादा मेहनत करना होगी।

कुंभः
सप्ताह के पहले दो दिनों में खासकर संबंधों को बचाए रखने के लिए आपको विशेष प्रयास करने होंगे। किसी बात को लेकर किसी के साथ गलतफहमी हो सकती है। अहं त्यागकर उनके साथ समझौता करने में भलाई है। धीरे-धीरे भाग्यवृद्धि होगी। इस सप्ताह किसी खास जगह पर किया निवेश आगे लाभदायक होगा। सप्ताह के बीच में नौकरीपेशा लोगों को कार्य में यश और सफलता मिलेगी। अच्छी उपलब्धि हासिल करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। ऑफिस में उच्चाधिकारियों की ओर से आपके काम की सराहना होगी। सरकारी कार्यों में अधिकारियों का साथ और सहयोग मिलेगा। परिवार में आत्मीयता और मेल रहेगा। अंतिम चरण में किसी खास दोस्त के साथ मुलाकात या कम्युनिकेशन की संभावना होगी। प्रियपात्र के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। सप्ताह के आरंभ में तंदुरुस्ती का ध्यान रखना होगा।

मीनः
प्रोफेशनल मोर्चे पर अभी आपको अच्छे और बुरे दोनों तरह के चरण से गुजरना होगा। विरोधियों का मुंह बंद करने के लिए आप अपनी सर्विस या प्रोडक्ट की गुणवत्ता में कहीं कमी नहीं आने देंगे। शेयर बाजार में निवेश करने वाले जातक इस सप्ताह बहुत सावधानी से आगे बढ़ें। सप्ताह के आखिरी में नौकरीपेशा लोगों को बेहतर अवसर मिल सकता है। आपकी आय में भी वृद्धि होगी। परिवार के साथ शुरुआती चरण में वाणी और व्यवहार में संयम रखें। प्रेम संबंधों में निकटता और मधुरता रहेगी, लेकिन आपके बीच इगो का टकराव भी हो सकता है। आपकी उग्रता कहीं न कहीं विवाद का कारण बन सकती है। किसी खास व्यक्ति के साथ दोस्ती की संभावना होगी। सप्ताह के बीच में अंतिम दिन प्रियपात्र के साथ निकटता बढ़ सकती है। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर अच्छा समय है। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान देंगे। स्वास्थ्य के मामले में अभी परेशानी नहीं है, लेकिन संक्रामक रोगों से बचे रहने में ही भलाई है।