Breaking News

साल 2023 में बुध की चाल बदलने से बनेगा भद्र राजयोग, इन 5 राशि वालों के लिए शुभ संकेत

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जीवन में घटने वाली अच्छी और बुरी घटनाएं ग्रहों की चाल पर निर्भर करती है. जिस जातक की कुंडली में अगर ग्रह शुभ स्थान पर है तो व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है वहीं अगर की जातक की कुंडली   में ग्रह दोष है तो व्यक्ति के कार्यों में लगातार असफलताएं प्राप्ति होती है. अब नया साल 2023 शुरू होने वाला है. नए साल में बुद्धि, वाणी, तकनीकी और व्यापार के कारक ग्रह बुध साल 2022 के आखिरी दिनों से लेकर साल 2023 के शुरुआती दिनों का कई बार अपनी चाल बदलेंगे.

बुध का राशि परिवर्तन

सभी नौ ग्रहों में बुध को राजकुमार का दर्जा हासिल है. 31 दिसंबर 2022 को बुध गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि में वक्री अवस्था में रहते हुए प्रवेश करेंगे. फिर 18 जनवरी 2023 को मार्गी जाएंगे. इसके बाद 07 फरवरी 2023 को मकर राशि में प्रवेश करेंगे. साल के शुरुआत में ही बुध भद्र राजयोग का निर्माण करेंगे. बुध के साल के शुरुआत में भद्र राजयोग बनने से कुछ राशि वालों पर विशेष कृपा बरसेगी.

ज्योतिष में भद्र राजयोग

पंच महापुरुष राजयोग में एक भद्र राजयोग होता है. यह बुध ग्रह के प्रभाव से बनता है. इस योग के बनने पर जातक की बुद्धि तेज और तीव्र होती है. इनमें ज्ञान अर्जित करने की शक्ति बहुत ही अच्छी व तेज होती है. ज्योतिष में इस योग को बहुत ही शुभ योग माना जाता है. इस योग के प्रभाव से जातक के जीवन में धन-दौलत और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष में बुध ग्रह को शुभ ग्रह और तटस्थ ग्रह माना जाता है. बुध ग्रह को दो राशियों का स्वामित्व प्राप्त है. मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध हैं. सूर्य और शुक्र ग्रह इनके मित्र ग्रह हैं जबकि मंगल और चंद्रमा से शत्रुता का भाव रखते हैं. जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह लग्न भाव में होते हैं वह व्यक्ति तीव्र बुद्धि और विवेक वाला होता है.

जिन जातकों की कुंडली में बुध ग्रह अच्छे नहीं होते हैं वे जीवन में पैसों की तंगी और कर्ज का सामना करना पड़ सकता है. कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होने पर व्यक्ति का आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है और उसे त्वचा संबंधी बीमारियां होती है.

भद्र राजयोग बनने से 5 राशियों को होगा विशेष लाभ

मेष, मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशि वालों के लिए भद्र राजयोग वरदान साबित होगा. इन सभी राशि वालों के लिए यह भद्र राजयोग शुभ फल प्रदान करने वाला होगा. भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा जिससे हर एक क्षेत्र में आपके सितारे बुलंद होंगे. करियर में कामयाबी मिलने की अच्छी संभावना है. इस योग के कारण सभी 5 राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा. व्यापार में साझेदारी से अच्छा मुनाफा मिलने के संकेत हैं. इस दौरान जिनका धन फंसा हुआ होगा उन्हें धन की प्राप्ति होगी. अचानक से धन लाभ के योग हैं. इस दौरान इन राशि के जातकों को निवेश से अच्छा धन मिल सकता है. वाद-विवाद का निपटारा होने के संकेत हैं. नौकरी और व्यापार के लिए शानदार साबित होगा.