Breaking News

सहारनपुर : ब्लाक प्रमुखी चुनाव में भाजपा विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर, मुकाबले के लिए विपक्ष ने कसी कमर

रिर्पोट :- गौरव सिंघल,वरिष्ठ संवाददाता,दैनिक संवाद,सहारनपुर मंडल।सहारनुपर जिले में ब्लाक प्रमुख के 11 पदों के लिए आठ जुलाई को 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन भरे जाएंगे। 1207 बीडीसी 10 जुलाई को मतदान करेंगे। मतदान 11 बजे से 3 बजे तक चलेगा और 10 जुलाई को 3 बजे के बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। प्रमुखी में सबसे बड़ी दावेदार भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व ने बहुत कम समय में ही उम्मीदवार तय कर दिए। जिला पंचायत चुनाव में अपनी दुर्गति से विपक्ष ने सबक लेते हुए कमर कस ली है और वे चौकन्ना होकर भाजपा से दो-दो हाथ करने को मैदान में उतर रहे हैं। भाजपा ने ब्लाक प्रमुख में अपने उम्मीदवारों में अपने विधायकों की राय को महत्व दिया है। जीत-हार का श्रेय भी उन्हीं को जाएगा। जिले में सबसे प्रतिष्ठापूर्ण मुकाबला देवबंद ब्लाक क्षेत्र में होने जा रहा है।
जहां भारतीय जनता पार्टी ने दो राजपूत बीडीसी की उपेक्षा करते हुए चार सदस्यीय त्यागी समाज से विधायक बृजेश रावत की राय पर ग्राम घड़ौली के वार्ड 82 से ममता त्यागी पत्नी विजय त्यागी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि विपक्ष की ओर से पूर्व मंत्री ठाकुर राजेंद्र सिंह राणा के पुत्र कार्तिकेय राणा की पत्नी नितिशा राणा उम्मीदवार बनाई गई हैं। उन्हें सपा, कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है। कार्तिकेय राणा ने आज दावा किया कि उनके समर्थन में कुल 102 में से 74 बीडीसी लामबंद हैं। कल दूसरे पक्ष ने उनके एक सदस्य ग्राम कुरडी निवासी अनुज त्यागी को अगवा कर लिया था। अनुज त्यागी की पत्नी राखी त्यागी ने देवबंद आए हुए एसएसपी डा. एस चनप्पा से अपने पति को मुक्त करने की गुहार लगाई थी। एसएसपी ने तीन घंटे के भीतर ही अनुज त्यागी को बरामद करा दिया था। विपक्षी उम्मीदवारों को डर है कि प्रशासन उनके नामांकन पत्र रद्द करा सकता है।
देवबंद ब्लाक के प्रमुख पद पर पिछले तीन बार से महिला ही ब्लाक प्रमुख बनती आ रही हैं और इस बार भी ब्लाक प्रमुख का पद सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया है। पिछली बार गांव थीतकी निवासी शबनम पत्नी फईम प्रमुख चुनी गई थी। उससे पहले अनुसूचित जाति की नीलम तेजयान पत्नी प्रमोद तेजयान ब्लाक प्रमुख थीं। भारतीय जनता पार्टी ने गंगोह सीट पर सुमन को उम्मीदवार बनाया है। जहां बीडीसी की संख्या 133 है और यह सीट पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। ब्लाक सढ़ौली कदीम सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने केमिकल इंजीनियर और प्रमुख समाजसेवी चौधरी विश्वास कुमार को उम्मीदवार बनाया है। उनके चुनाव जीतने की प्रबल संभावना है। सढ़ौली कदिम में मतदाताओं की संख्या 101 है और करीब 60 बीडीसी का समर्थन भाजपा के घोषित उम्मीदवार के साथ हैं। ब्लाक पुंवारका में भाजपा आला कमान ने राजपूत नेता कुलबीर राणा की पत्नी मीना राणा को उम्मीदवार बनाया है।
वहां पर 124 बीडीसी हैं। ब्लाक मुजफ्फराबाद में भाजपा ने राखी पुंडीर को उम्मीदवार बनाया है। वहां बीडीसी की संख्या जिले में सबसे ज्यादा 145 है। रामपुर मनिहारान में गीता को भाजपा ने टिकट दिया है और यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। ब्लाक बलिया खेड़ी पर भाजपा ने अनुसूचित जाति की महिला सोनिया को उम्मीदवार बनाया है। यहां पर बीडीसी की संख्या 109 है। नानौता ब्लाक अनारक्षित है। यहां बीडीसी की संख्या 82 है और सरसावा ब्लाक प्रमुख का पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। यहां बीडीसी की संख्या 129 है। सरसावा और नानौता सीटों पर भाजपा आज देर शाम उम्मीदवारों की घोषणा करेगी।
मुजफ्फराबाद के ब्लाक प्रमुख के पद पर भाजपा उम्मीदवार राखी पुंडीर बीजेपी के वरिष्ठ नेता साहब सिंह पुंडीर के भाई योगेश पुंडीर की पत्नी हैं। भाजपा ने सढ़ौली कदीम सीट पर चर्चित खनन कारोबारी एवं पूर्व एमएलसी इकबाल बाल्ला के करीबी और स्टोन क्रेशन स्वामी चौधरी गुरूदयाल सिंह की दावेदारी को भाजपा आलाकमान ने सोच विचार के बाद निरस्त कर दिया। उनके बजाए भाजपा नेतृत्व ने साफ-सुथरी छवि के विश्वास चौधरी पर अपना भरोसा जताया। ब्लाक पुंवारका की भाजपा उम्मीदवार मीना राणा वर्तमान में भी इसी पद पर हैं। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि ब्लाक प्रमुख पद के नामांकन पत्र की राशि 800 रूपए और जमानत राशि 5000 रूपए निर्धारित की है।