Breaking News

सर्दियों में बढ़ जाती है खांसी-जुकाम की समस्‍या, इन उपयों की मदद से मिलेगी राहत

सर्दियों में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी (cold cough) से परेशान रहते हैं। तापमान गिरने का सबसे ज्यादा असर बुजुर्ग और बच्चों की सेहत पर पड़ता है। सर्द खुली हवा में रहने पर जरा सी देर में जुकाम हो जाता है। सर्दियों में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) भी काफी कमजोर हो जाती है, जिससे शरीर जल्दी ही बीमारी की चपेट में आ जाता है। हालांकि खाने-पीने में थोड़ा एहतियात बरतने पर आप ठंड से बच सकते हैं। आपको डाइट में ऐसी चीजें और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए, जिससे जुकाम खांसी की समस्या दूर रहे।

जुकाम-खांसी से बचने के लिए घरेलू नुस्खे
1- हल्दी वाला दूध-
ठंड में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको रोज हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) पीना चाहिए। हल्दी का दूध गर्म होता है और इसमें एंटीबायोटिक भी होते हैं। इसलिए किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में हल्दी का दूध कारगर है। हल्दी वाला दूध पीने से आप सर्दी-खांसी की समस्या से बचे रह सकते हैं।

2- शहद अदरक का रस-
सर्दी होने पर अक्सर आपने लोगों को शहद अदरक (honey ginger) का रस पीते हुए देखा होगा। दादी नानी के कारगर नुस्खों में से एक है ये। अगर आपको जुकाम हो गया है तो आप दिन में 3 बार एक चम्मच अदरक का रस निकालकर इसे शहद में मिलाकर हल्का गर्म करके पीएं। इससे आपका जुकाम 1-2 दिन में ही ठीक हो जाएगा और कफ निकालने में भी आसानी होगी। जुकाम के बाद होने वाली खांसी भी बचा जा सकता है।

3- च्वनप्राश खाएं-
आयुर्वेद में च्वनप्राश (Chyawanprash) को एक औषधि माना गया है। ठंड के दिनों में आपको रोज रात में सोते वक्त च्वनप्राश के साथ एक ग्लास दूध पीना चाहिए। इससे आप कई तरह के इन्फेक्शन से बच सकते हैं। च्वनप्राश खाने से सर्दी खांसी में आराम मिलता है। इससे शरीर को भरपूर विटामिन सी (vitamin C) मिलता है जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

4- स्टीम जरूर लें-
सर्दी खांसी से बचने के लिए आपको नियमित रूप से भाप जरूर लेनी चाहिए। भाप लेने से जुकाम में बंद नाक खुलती है और सांस नली की सूजन भी कम होती है। आप सादा पानी से भाप ले सकते हैं या फिर पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं। इससे गले की खराश और जकड़न भी कम होगी।

5- लौंग और तुलसी का सेवन-
खांसी-जुकाम की समस्या होने पर आप लौंग का सेवन करें। लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें। इससे आपको खांसी में काफी राहत मिलेगी। खांसी जुकाम में आप तुलसी अदरक की चाय भी पी सकते हैं। इससे आपको हुत फायदा मिलेगा। आप चाहें तो इस चाय में चीनी की जगह गुड़ भी डाल सकते हैं।