Breaking News

सर्दियों में ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 विंटर सुपरफूड

पानी – ये हमारे दैनिक आहार में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है. पानी हमारे शरीर और त्वचा को हाइड्रेट रखता है.
ये झुर्रियों को कम करता है. आप कम पानी पीने से डिहाइड्रेट रहते हैं. इससे थकान हो सकती है. इससे आप बूढ़े दिख सकते हैं. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

फैटी एसिड - अखरोट, अलसी और फिश जैसे सैल्मन और मैकेरल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को पोषित रखने में मदद करते हैं. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.

फैटी एसिड – अखरोट, अलसी और फिश जैसे सैल्मन और मैकेरल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को पोषित रखने में मदद करते हैं. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.
विटामिन ए और सी से भरपूर फल और सब्जियां - संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी के उच्च स्तर होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये एक तरह का प्रोटीन है जो सर्दियों में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन ए से भरपूर फूड्स भी डाइट में शामिल करने चाहिए. इसमें शकरकंद, गाजर अंडे, डेयरी प्रोडक्ट और ब्रोकोली जैसे फूड्स शामिल हैं. ये सर्दियों में खुजली, सुस्त और रूखी त्वचा की समस्या को दूर करते हैं.
विटामिन ए और सी से भरपूर फल और सब्जियां – संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी के उच्च स्तर होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये एक तरह का प्रोटीन है जो सर्दियों में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन ए से भरपूर फूड्स भी डाइट में शामिल करने चाहिए. इसमें शकरकंद, गाजर अंडे, डेयरी प्रोडक्ट और ब्रोकोली जैसे फूड्स शामिल हैं. ये सर्दियों में खुजली, सुस्त और रूखी त्वचा की समस्या को दूर करते हैं.
एवोकैडो - एवोकैडो हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. ये हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है और त्वचा को हेल्दी रखता है. इस फल में मौजूद प्रोटीन हमारी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को टाइट करता है.
एवोकैडो – एवोकैडो हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. ये हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है और त्वचा को हेल्दी रखता है. इस फल में मौजूद प्रोटीन हमारी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को टाइट करता है.
पालक - अगर आप ग्लोइंग त्वचा चाहते हैं तो पालक आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें विटामिन ए और सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को कम करते हैं. ये एनीमिया से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पीली त्वचा की समस्या को दूर करते हैं.
पालक – अगर आप ग्लोइंग त्वचा चाहते हैं तो पालक आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें विटामिन ए और सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को कम करते हैं. ये एनीमिया से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पीली त्वचा की समस्या को दूर करते हैं.