Breaking News

सर्दियों में इस तरह करें हल्दी का सेवन! बीमारियां होंगी दूरी, बढ़ेगी सुंदरता

हम सभी के घरों में अक्सर बड़े-बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में भी हल्दी को सबसे बेहतरीन नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीस होती हैं. ये संक्रमण से बचाती है और सर्दियों में अक्सर होने वाले फ्लू से भी सुरक्षा करती है. साथ ये कमजोरी और बदन दर्द को दूर करने में भी मददगार है.

अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ये शरीर के कई रोगों के साथ ही स्किन का भी ख्याल रखता है. हल्दी में मौजूद कई औषधीय गुण और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. जिस तरह चेहरे पर हल्दी लगाने से वो निखर उठता है, उसी तरह हल्दी अंदर से त्वचा को निखारती है. हल्दी के एंटी-बैक्टेरियल गुण स्किन पर जमा बैक्टीरिया को खत्म करते हैं जिससे फोड़े-फुंसी, पिम्पल्स से राहत मिलती है.

हल्दी की चाय मेटाबॉलिज्म तेज करती है क्योंकि इसमें विटामिन बी, सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलिक एसिड, फाइबर, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है. ये सूजन को दूर करने में भी मददगार है. ये कैंसर, मधुमेह और दिल के रोगों के जोखिमों को भी दूर करती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना हल्दी वाली चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

सर्दियों में लोगों को अक्सर डैंड्रफ की समस्या होती है. अगर आप किसी भी तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर अपने बालों में लगाएंगे तो आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा इस तेल से सिर की त्वचा में होने वाले संक्रमण को दूर करने में भी मदद मिलती है. हल्दी का तेल फटी एड़ियों से छुटकारा पाने में भी मददगार है. हल्दी को चेहरे पर किसी फेस पैक, दूध या नारियल तेल में मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इससे चेहरे का रंग साफ होता है और चमक बढ़ती है.