Breaking News

सतपाल महाराज ने की PWD की पहली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

देहरादून: प्रदेश के नए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को लोक निर्माण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है. विभाग की जिम्मेदारी के बाद सतपाल महाराज ने विभाग की पहली बैठक ली. बैठक में उन्होंने पीडब्ल्यूडी में चल रही तमाम योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं.

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि चारधाम परियोजना के तहत 11,700 करोड़ की लागत से 53 प्रोजेक्ट प्रस्तावित हैं, जिनमें से 40 स्वीकृत हो चुके हैं. 13 और होने बाकी है. इसके अलावा उन्होंने ईंधन बचाने की दिशा में भारत माला प्रोजेक्ट के जरिए चारों धामों के बीच की दूरी को कम करने के लिए बनाए जा रहे प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी दी.

महाराज ने सांसद रहते कुछ कामों को दोहराते हुए कहा कि 2013 की आपदा में नदियों के किनारों की अधिकतर सड़कें नष्ट हो गई थीं. उसके बाद यह योजना बनाई जा रही है कि इस तरह की संवेदनशील जगहों पर थोड़ा ऊंचाई पर एलिवेटेड सड़कें बनाई जाएं. प्रदेश में अलग-अलग चरणों में बनने वाली सड़कों में पहले वन विभाग की क्लीयरेंस लेकर एक चरण में सड़क बनाने की योजना को आगे बढ़ाया जाए, ताकि प्रदेश में काम होता नजर आए.

सामरिक दृष्टि की सड़कों पर सतपाल महाराज ने कहा कि ऐसी सड़कों पर विशेष ध्यान रखा जाएगा. इनके कामों में गुणवत्ता पर वह खुद मॉनिटरिंग करेंगे. उन्होंने उन अधिकारियों को हिदायत दी है जिनका बजट खत्म नहीं होता है, ऐसे में प्रतिकूल प्रविष्टि की जाएगी. इसके अलावा समीक्षा बैठक में रिंग रोड पर भी चर्चा की गई है, ताकि शहरों में ट्रैफिक को कम किया जा सके.

गौर हो, लोक निर्माण विभाग को पहली बार अलग से मंत्री मिला है. सतपाल महाराज ने विभाग की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर अधिकारियों को पहले से अधिक तत्परता के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं.