Breaking News

लेबनान से इजरायल पर हुए रॉकेट अटैक पर सेना ने भी दिया तगड़ा जवाब, आधी रात को आसमान से बरसाए बम

इजराइल ने गुरुवार को लेबनान पर दुर्लभ हवाई हमले शुरू करके रॉकेट हमलों के जवाब में अपनी प्रतिक्रिया तेज कर दी है. यह जानकारी सेना ने दी है (Rocket Attacks on Israel). सेना ने एक बयान में बताया कि जेट विमानों ने उन स्थलों पर हमले किए, जहां से पिछले दिन रॉकेट दागे गए थे, साथ ही विमानों ने एक अतिरिक्त लक्ष्य को भी निशाना बनाया जिसका इस्तेमाल अतीत में इजरायल पर हमला करने के लिए किया गया था. आईडीएफ ने गोलाबारी के लिए लेबनान को जिम्मेदार ठहराया है.

इजरायली सेना ने कहा है, ‘इजरायल के नागरिकों और इजरायल की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने के आगे के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दी गई है.’ रात के समय किए गए हवाई हमलों को राजनीतिक रूप से संवेदनशील समय में तनाव बढ़ाने वाले कदम के तौर पर देखा जा रहा है (Israel Airstrike Lebanon). इजरायल का नया आठ-दलीय सत्ताधारी गठबंधन एक नाजुक संघर्षविराम के तहत शांति बनाए रखने की कोशिश कर रहा है, जिसने मई में गाजा में हमास के साथ 11 दिवसीय युद्ध को समाप्त किया था.

इस हफ्ते कई बार हुए रॉकेट हमले

लेबनान से इस सप्ताह रॉकेट हमले की कई घटनाएं हुई हैं, जो इजरायल की उत्तरी सीमा पर केंद्रित थी. हिजबुल्लाह (Hezbollah) के स्वामित्व वाले अल-मनार टीवी ने देर रात लगभग 2 बजे हमलों की सूचना देते हुए कहा कि इसके तहत मरजायौन जिले के महमौदिया गांव में एक खाली क्षेत्र को निशाना बनाया गया. इजरायली सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने कहा कि लेबनान के क्षेत्रों में जो कुछ भी होता है उसके लिए लेबनान सरकार जिम्मेदार है. उसने दक्षिण लेबनान से इजराइल पर और अधिक हमले किए जाने के खिलाफ चेतावनी दी.

लेबनान पर दागे गए तोप के गोले

लेबनानी सेना ने अपने यहां से दागे जाने वाले रॉकेट के जवाब में लेबनान के गांवों पर इजरायल द्वारा तोपों से 92 गोले दागे जाने की सूचना दी (Israeli War Weapons). इसने कहा कि इजराइली तोपखाने की गोलाबारी के परिणामस्वरूप राशा अल-फुखर गांव में आग लग गई. लेबनानी सेना ने एक बयान में यह भी कहा कि वह सीमावर्ती क्षेत्र में गश्त कर रही थी और उसने कई चौकियों की स्थापना की थी. उसने यह पता लगाने के लिए एक जांच शुरू की थी कि रॉकेट कहां से दागे गए.

रॉकेट हमलों की अमेरिका ने की निंदा

लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों ने इजरायली हवाई हमले की तुरंत पुष्टि नहीं की (Air Strike From Israel). हाल के महीनों में इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने लेबनान से रॉकेट दागे जाने की निंदा की. उन्होंने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘इजराइल को इस तरह के हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने का अधिकार है.’ उन्होंने कहा कि अमेरिका ‘स्थिति को शांत करने के प्रयास में इस क्षेत्र में भागीदारों के साथ जुड़ा रहेगा.’

यूनिफिल ने की संघर्षविराम की अपील

संयुक्त राष्ट्र में, प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन, जिसे यूनिफिल के नाम से जाना जाता है, रॉकेट दागे जाने और इजराइल की तोपखाने की प्रतिक्रिया से अवगत था. उन्होंने कहा कि यूनिफिल के कमांडर मेजर जनरल स्टेफानो डेल कर्नल ने संघर्षविराम की अपील की और दोनों पक्षों से ‘स्थिति को और बिगड़ने से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया.’