Breaking News

लीवर खराब होने पर शरीर देता है ये संकेत, गलती से भी न करें इसे नजर अंदाज

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। जो हमारे खून को शुद्ध करने का काम करता है। लीवर की वजह से ही शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल पाते हैं। अगर लीवर खुद ठीक से काम नहीं करता है तो इसका असर हमारे कई अंगों पर देखने को मिलता है। अगर भोजन ठीक से नहीं पचता है तो शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं।

ऐसे में सभी का स्वस्थ रहना जरूरी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपने शरीर की गड़बड़ी पर ध्यान नहीं दे पाते और हमें पता ही नहीं चलता कि हमारा लीवर ठीक नहीं है। जब लीवर ठीक नहीं होता है तो हमारा शरीर कई संकेत देता है जिसे हमें नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए।

त्वचा की समस्या जब लीवर ठीक से काम नहीं करता है तो त्वचा की समस्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा के नीचे पित्त लवण की मात्रा बढ़ जाती है। इससे त्वचा में खुजली, लाल निशान जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

एकाग्रता की कमी लिवर खून को फिल्टर करने का काम करता है। अगर खून को ठीक से फिल्टर नहीं किया जाए तो शरीर से जुड़े बाकी काम भी ठीक से नहीं हो पाते हैं। इससे स्मृति हानि, भ्रम और मिजाज जैसी समस्याएं होती हैं।

भूख न लगना- भूख भी तभी अच्छी लगती है जब लीवर भोजन को ठीक से पचाता है और पौष्टिक चीजों को खून तक पहुंचाता है। अगर आपको भूख कम लगने लगी है तो आज समझ में आ रहा है कि लीवर में कोई समस्या है। इससे पेट में दर्द, भूख कम लगना और वजन कम होने जैसी समस्याएं होती हैं।

पीलिया पेशाब करते समय पीला पेशाब या पीली आँखें भी इस बात का संकेत देती हैं कि लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। जब लीवर लाल रक्त कोशिकाओं को ठीक से स्थानांतरित करने में असमर्थ होता है, तो शरीर बिलीरुबिन बनाता है, जो शरीर में पीलिया के लक्षणों को जन्म देता है।