Breaking News

रोज पीयें इस पत्ते का जूस, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

लोग घरों में करी पत्ते (Curry leaves)का प्रयोग खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल दक्षिण भारतीय पकवानों में किया जाता है, मगर शायद आप नहीं जानते होंगे कि करी पत्ते में कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसके पत्ते का जूस का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं। सांभर, कढ़ी और चटनी जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए आपने करी पत्ते (Curry leaves) का इस्तेमाल तो कई बार किया होगा। क्या आपने कभी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करी पत्ते या इसके जूस (Curry leaf juice) को पिया है?

असल में, करी पत्ता सिर्फ स्वाद के लिए ही प्रयोग नहीं किया जाता है। ये आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन ‘ए’ और ‘बी’, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व सेहत को अच्छा बनाये रखने में सहायता करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जानते हैं कि करी पत्ते का जूस किस प्रकार से तैयार किया जाता है और ये सेहत को क्या-क्या लाभ पहुंचाता है।

ऐसे तैयार करें करी पत्ते का जूस

करी पत्ते का जूस बनाने के लिए पंद्रह-बीस करी पत्तों को धोकर अच्छे से साफ़ कर लें। इसके बाद इनको मिक्सर में डालकर साथ में दो चम्मच पानी डालकर इसे बारीक पीस लें। जब ये पेस्ट की तरह से बन जाये तो इसको मिक्सर जार से बाहर न निकाले उसी में ही रहने दें और इसमें एक गिलास पानी डालकर फिर से मिक्सर चलाएं। अब इसको चाय की छन्नी से गिलास में छान लें और फिर इसका धीरे-धीरे सेवन करें।

ऐसे भी बनता है जूस

करी पत्ते का जूस बनाने के लिए पंद्रह-बीस करी पत्तों को साफ पानी से धोकर एक गिलास पानी में किसी बाउल में तेज गैस पर उबलने रख दें। इसके बाद इसको पांच मिनट तक उबालने के बाद छन्नी से छान लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और ठंडा या गर्म जैसे भी चाहें आप इसका सेवन करें।

एनीमिया की परेशानी करता है दूर

करी पत्ते के जूस का सेवन करने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है। इसमें काफी मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है जो एनीमिया को दूर करने में सहायता करता है।

बॉडी को करता है डिटॉक्स

शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर शरीर को डिटॉक्स करने का काम भी करी पत्ते का जूस करता है। साथ ही ये एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

वजन कम करने में करता है मदद

करी पत्ते का जूस वजन कम करने में बहुत सहायता करता है। जिन लोगों को जूस पीना पसंद नहीं करते हैं वो इसके पत्तों का सेवन भी खाने के साथ सलाद के रूप में कर सकते हैं। ये एक्स्ट्रा चर्बी को घटाता है और इसमें मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देता है।

बढ़ाता है आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करी पत्ते का जूस बहुत सहायता करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इसमें लाभकारी होता है। इसके साथ ही ये मोतियाबिंद जैसी परेशानी भी जल्दी नहीं होने देते हैं। आप चाहें तो जूस के स्थान पर पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

करी पत्ते के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को काफी फायदा होता है। साथ ही पेट में गैस, अपच जैसी परेशानी को दूर करने में भी ये मददगार साबित होता है।

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके डाइबिटीज के मरीज को करि पत्ता काफी राहत देता है। इसमें एंटी-डायबिटिक एंजेट की मौजूदगी शरीर में इंसुलिन की सक्रियता पर असर डालती है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है। इसके साथ ही साथ करी पत्ते में मौजूद फाइबर भी डायबिटीज पेशेंट को काफी लाभ पहुंचाता है।