Breaking News

रातोंरात चमकी महिला की किस्मत, खदान से मिला 9.64 कैरेट का हीरा

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले (Panna district) की रत्नगर्भा धरती (Ratnagarbha Earth) आज भी हीरे उगल रही है। यहां पलक झपकते ही रंक से राजा बनने का चमत्कार आए दिन देखने को मिलते हैं। पन्ना की रत्नगर्भा धरती की यह खूबी है कि अचानक ही यहां पर कब किसकी किस्मत चमक जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। यहां बीते कुछ सप्ताह में 15 से अधिक लोगों को बहुमूल्य हीरे (precious diamonds) मिले हैं, जो उनके द्वारा हीरा कार्यालय में जमा किए गए हैं।

इसी क्रम में यहां मंगलवार को भी एक महिला को बेशकीमती हीरा मिला है, जिससे उसकी किस्मत चमक उठी है। इस महिला को पन्ना की एक उथली खदान से 9.64 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है, जिसकी अनुमानित कीमत 40 लाख रुपये से अधिक की आंकी जा रही है। यह नायाब हीरा नोएडा निवासी राणा प्रताप सिंह की पत्नी मीना देवी को भरका गांव सिरस्वहा अंतर्गत हीरा खदान में मिला है।

बताया जा रहा है कि हीरे निकालने की तमन्ना में नोएडा निवासी बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर राणा प्रताप सिंह अपना अच्छा खासा चल रहा बिजनेस छोड़कर पत्नी के साथ पन्ना आ गया। यहां अक्टूबर 2021 में हीरे की खदान ली। पति ने पहले अपने नाम से पट्टा लिया, लेकिन ज्यादा कामयाबी नहीं मिली, फिर पत्नी के नाम से पट्टा लेकर कोशिश की, तो जैसे लॉटरी ही लग गई। हीरा धारक मीना देवी ने अपने पति राणा प्रताप सिंह के साथ मंगलवार को उक्त हीरा नियमानुसार कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में आकर जमा कर दिया है। इस हीरे को आगामी होने वाली नीलामी में विक्रय के लिए रखा जाएगा।

हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि नोएडा निवासी मीना देवी के नाम खदान का पट्टा निर्धारित शुल्क जमा सिरस्वहा में हीरे की खदान को स्वीकृत कराई थी। खदान संचालन के महज 6 महीने बाद ही उक्त महिला को 09.64 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है, जो जेम क्वालिटी का है। उन्होंने बताया कि इस हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जायेगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी। हीरे की अनुमानित कीमत पूछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी उसकी कीमत नहीं बताई जा सकती।