Breaking News

राजनीति से हटकर त्रिपुरा सीएम ने निभाई अलग भमिका, अस्‍पताल की में 10 साल के बच्चे की सर्जरी

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा (Dr Manik Saha) ने बुधवार को अपनी राजनीतिक जिम्मेदारियों से हटकर अलग भूमिका निभाई. उन्होंने त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज (टीएमसी) में एक 10 साल के बच्चे की डेंटल सर्जरी की. माणिक साहा पेश से एक डॉक्टर हैं और लंबे समय तक मेडिकल क्षेत्र से जुड़े रहे हैं. सीएम माणिक साहा की 10 साल के बच्चे की ओरल सिस्टिक लेसियन सर्जरी करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बच्चे को मुंह के ऊपरी हिस्से में सिस्टिक ग्रोथ की समस्या थी. जिसके चलते बच्चे के साइनस की हड्डियां प्रभावित हो रहीं थी. ऐसे में मुख्यमंत्री माणिक साहा से परामर्श लिया गया, जो कि त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में इस विभाग के प्रोफेसर रहे हैं. इसके बाद मुख्यमंत्री ने खुद ही बच्चे की सर्जरी करने का फैसला किया.

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 7 सदस्यों की टीम ने करीब एक घंटे तक बच्चे की सर्जरी की. डॉ. अमित लाल गोस्वामी, डॉ. पूजा देबनाथ, डॉ. रुद्र प्रसाद चक्रवर्ती, डॉ, स्मिता पॉल, डॉ. कंचन दास, डॉ. शर्मिष्ठा बानिक सेन और डॉ. बैशाली साहा मेडिकल टीम का हिस्सा रहे. सर्जरी के बाद बच्ची की हालत बेहतर हो रही है.

डॉ. साहा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से पहले त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में ओरल और मैक्सिलोफेशियल विभाग के प्रमुख थे. मीडिया से बात करते हुए डॉ. साहा ने कहा, “मैंने फैसला किया था कि आज सुबह मैं किसी भी प्रशासनिक या राजनीतिक कार्यों में व्यस्त नहीं रहूंगा, बल्कि ऑपरेशन थियेटर में वापस आऊंगा. मरीजों की मदद करने के लिए अपने मूल पेशे में वापस आना बहुत अच्छा लग रहा था.”

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा हाल ही में उस वक्त भी सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने वामपंथी नेताओं से बीजेपी में शामिल होने की अपील की थी. एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी गंगा नदी की तरह है, जिसमें डुबकी लगाने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाएगी. साहा ने कहा, ‘मैं उन लोगों से अपील करना चाहता हूं, जो अब भी स्टालिन और लेनिन की विचारधारा में विश्वास रखते हैं. बीजेपी गंगा नदी की तरह है. अगर आप गंगा में स्नान करते हैं, तो आपके सभी पाप दूर हो जाएंगे.’