Breaking News

रविवार को हुई झड़प के बाद कोलकाता के मोमिनपुर में 5 या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक

रविवार रात दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद कोलकाता के एकबालपुर इलाके में पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है. क्षेत्र में आज से 12 अक्टूबर तक तीन दिन के लिए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई है।
आदेश के अनुसार, किसी भी घातक या अन्य खतरनाक हथियारों के साथ पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर तत्काल गिरफ्तारी की मांग की जाएगी। उक्त क्षेत्र में शांति भंग करने और सार्वजनिक शांति भंग करने की संभावना वाले किसी भी व्यक्ति को भी गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा।
कोलकाता के मोमिनपुर इलाके में रविवार को वाहनों में तोड़फोड़ की गई और लोगों ने पथराव किया. पुलिस के मुताबिक, मिलाद उन-नबी के लिए लगाए गए धार्मिक झंडों को कथित तौर पर फाड़ दिए जाने के बाद रविवार रात को हिंसा हुई। 38 लोगों को इलाके में हंगामा करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. इसके अतिरिक्त, हिंसा के सिलसिले में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मजूमदार आज सुबह हिंसा प्रभावित इलाके की ओर जा रहे थे, जब उन्हें पुलिस ने रोका और गिरफ्तार कर लिया।
भाजपा के सोशल मीडिया प्रमुख अमित मालवीय ने ट्विटर पर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि उनके शासन में सांप्रदायिक दंगे आम हो गए हैं।
जो लोग इतिहास से नहीं सीखते हैं वे इसे दोहराने के लिए अभिशप्त हैं, उन्होंने 1946 के नोआखली दंगों का जिक्र करते हुए कहा। उन्होंने उसी दिन हुई दो घटनाओं की तुलना भी की, जब हिंदू कोजागरी लक्ष्मी पूजा मनाते हैं।
बीती रात जैसे ही हिंसा बढ़ी, बड़ी संख्या में लोगों ने एकबलपुर थाने को घेर लिया। इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। देशी बम की चपेट में आई पुलिस उपायुक्त सौम्या रॉय सहित कई पुलिसकर्मी हिंसा में घायल हुए हैं। रॉय का फिलहाल एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।