Breaking News

यूपी सरकार इन छात्रों को दे रही फ्री में लैपटॉप, ऐसे करें अप्लाई

यूपी सरकार की फ्री लैपटॉप डिस्ट्रीब्यूशन योजना के लिए एप्लीकेशन शुरू हो चुके हैं। यदि आप भी इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप पाना चाहते हैं तो वक्त रहते ही आवेदन कर दें। ये योजना क्लास 10 और 12 के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए है। यूपी सरकार फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत 20 लाख युवाओं को फ्री में लैपटॉप का वितरण करेगी। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। इसके लिए आपको इस वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर अप्लाई करना होगा।

सिर्फ ऑनलाइन होगा अप्लाई

छात्रों से अनुरोध किया गया है कि इस योजना के लिए सिर्फ ऑनलाइन अप्लाई ही करें। किसी और जरिए से किया गया आवेदन बिलकुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही ऑनलाइन आवेदन के लिए भी सिर्फ ऑफिसियल वेबसाइट का ही उपयोग करें।

ये लोग कर सकते हैं आवेदन

  • ये योजना केवल यूपी बोर्ड के चुनिंदा छात्रों के लिए ही है। इसलिए आवेदन करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि आप न्यूनतम योग्यता पूरी करते हैं या नहीं।
  • ये योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए है। उन स्टूडेंट्स के लिए जिन्होंने अभी उत्तर प्रदेश बोर्ड से क्लास 12वीं पास की है।
  • वे छात्र जो किसी कॉलेज में इनरोल करा चुके हैं, वे क्लास 12 का बोर्ड एग्जाम पास करने के बाद इस योजना का फयदा ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि छात्र ने क्लास 12 में कम से कम 65 प्रतिशत या इससे ऊपर अंक प्राप्त किए हों।
  • ये योजना मुख्यतः उन छात्रों के लिए है जो पैसे की कमी की वजह से लैपटॉप नहीं ले पाते और जिनका एडमिशन अच्छे कॉलेज में हो गया है।
  • इस योजना के तहत वितरित किये जाने वाले लैपटॉप लेटेस्ट फीचर्स से लैस होते हैं।