Saturday , September 28 2024
Breaking News

यूपी में अब आई मानसून की विदाई बेला; 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट, 26 जिलों में गिरेगी बिजली

 उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पिछले तीन दिनों से मौसम साफ है और तेज धूप खिल रही है, जिसकी वजह से लगभग सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले तीन-चार दिन में कुछ स्थानों पर मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

 

यूपी के 26 जिलों में बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना: उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, अंबेडकर नगर, कुशीनगर, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, देवरिया तथा उनके आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

यूपी में एक जून से 24 सितंबर तक बारिश: उत्तर प्रदेश में एक जून से अब तक अनुमानित बारिश 730 के सापेक्ष 680 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 7% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 778 के सापेक्ष 649 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 17% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 663 के सापेक्ष 724 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 9% कम है.

लखनऊ में कैसा रहा मौसम: लखनऊ में मंगलवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा, दिन में तेज धूप खिली रही. वहीं बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी रही. तेज धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम: मौसम में अधिकतम आर्द्रता 88 और न्यूनतम आर्द्रता 58% रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का बस्ती रहा सबसे गर्म: मंगलवार को उत्तर प्रदेश का बस्ती सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान अयोध्या जिले में 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगामी तीन-चार दिन तक हल्की बारिश हो सकती है. आने वाले दो-तीन दिन के बाद अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी. न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा.