Breaking News

मकर संक्रांति के दिन (हरिद्वार) गंगा में डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब

मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग उत्तराखंड आये और गंगा नदी में पवित्र स्नान किया.
विभिन्न राज्यों से आए पर्यटकों का उत्साह ‘हर की पौरी’ पर एकत्र होते ही साफ झलक रहा था।

हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई, जिसके बाद उन्होंने गंगा आरती में भाग लिया और फिर मंदिरों में पूजा-अर्चना की।
एक श्रद्धालु ने कहा, “मैं इस समय यहां आकर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं, मैं अपने पूरे परिवार के साथ आया हूं। मैं यहां प्रत्येक व्यक्ति की भलाई और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।”

नेपाल के एक श्रद्धालु ने एएनआई को बताया, “यहां सभी तैयारियां ठीक हैं। हम 15-20 वर्षों से इस जगह का दौरा कर रहे हैं और प्रगति काफी स्पष्ट है। मां गंगा में मेरी गहरी आस्था है।”

गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु प्रयागराज में उमड़ पड़े।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने साथी भारतीयों को शुभकामनाएं भी दीं।

”आज मकर संक्रांति के मौके पर लोग संगम में स्नान कर रहे हैं. कल से ही श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ा रहे हैं. लोग बड़ी आस्था के साथ खिचड़ी चढ़ा रहे हैं. मकर संक्रांति पर्व के बाद सभी शुभ कार्य किए जाते हैं. सीएम योगी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, मकर संक्रांति के अवसर पर मैं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

”खिचड़ी का त्योहार देश में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. आज राज्य में कई तरह के आयोजन होते हैं. कहीं लोहड़ी मनाई जाती है तो कहीं ‘बिहू’ मनाया जाता है. आज लाखों श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं राज्य में संगम के किनारे। बड़ी संख्या में लोग पवित्र नदी, तालाब और अन्य स्थानों पर स्नान करने जाते हैं। चाहे वह प्रयागराज हो, काशी या अयोध्या धाम में स्नान करें।”

इस बीच, भारतीय क्रिकेटरों तिलक वर्मा, वाशिंगटन सुंदर, जितेश शर्मा और रवि बिश्नोई ने भी इस अवसर पर उज्जैन महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की।

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में, भक्तों और तीर्थयात्रियों ने मकर संक्रांति पर गंगासागर में पवित्र स्नान किया और आरती की। इस अवसर पर राज्य में ‘गंगासागर मेला’ मनाया जाता है।

‘मेला’ हर साल कई भक्तों को आकर्षित करता है, जो विशेष रूप से सागरद्वीप में गंगा नदी के पानी में डुबकी लगाने के लिए आते हैं, जहां से यह अंततः बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती है।

मकर संक्रांति एक हिंदू त्योहार है जो सूर्य के अपने आकाशीय पथ पर मकर राशि में संक्रमण का प्रतीक है। यह आमतौर पर 14 या 15 जनवरी को होता है।