Breaking News

भीड़ भरे बाजारों, सड़कों पर माॅस्क न लगाने वालों के प्रति जुर्माना लगाया जाए : मण्डलायुक्त

रिर्पोट :- गौरव सिंघल, वरिष्ठ संवाददाता, सहारनपुर (दैनिक संवाद ब्यूरो)। मण्डलायुक्त सहारनपुर ए0वी0राजमौलि ने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों की काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग में किसी प्रकार की शिथिलता न की जाये। उन्होने कहा कि कम से कम 25 व्यक्तियों तक काॅन्टेक्ट टेªस किये जायें। उन्होने कहा सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों का नमूना लेकर शीघ्र जांच करायी जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना का नया स्ट्रेन लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है। इसके चलते माॅस्क न लगाने वाले  लोगों को चिन्हित कर जुर्माना लगाया जाए।
उन्होंने कहा कि भीड़ भरे बाजारों में व्यापारियों को भी सचेत करते हुए कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएं। उन्होंने कहा कि सर्विलांस टीमों को पूरी गति से क्रियाशील किया जाए। ए0वी0राजमौलि आज यहां अपने कैम्प कार्यालय में कोविड-19 के बढते संक्रमण के दृष्टिगत मण्डलीय समीक्षा में यह निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कोविड चिकित्सालयों को तैयार हालत में रखा जाये जिससे आवश्यकता पडने पर ही तीन दिन की पूर्व सूचना देकर कोविड हाॅस्पिटल का प्रयोग किया जाये। उन्होंने कहा जि जनपद में आॅक्सीजन की किसी भी स्तर पर कमी न रहने पाये। उन्होने कहा जनपद में स्थापित कन्ट्रोल रूम को पूर्णरूप से क्रियाशील रखा जाये तथा पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों से दिन में कम से कम दो बार कन्ट्रोल रूम के दूरभाष पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाये।
उन्होने निर्देश दिये कि होम आईसोलेशन में रह रहे किसी व्यक्ति की स्थिति गम्भीर होने की स्थिति में उसे तत्काल कोविड हाॅस्पिटल में भर्ती कराया जाये। उन्होने जनपद के कन्ट्रोल रूम में ही प्रतिदिन जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रधानाचार्य मैडिकल काॅलेज बैठक कर वर्तमान परिस्थितियों के परिपेक्ष्य में अगले दिन की कार्ययोजना बनाकर उसे क्रियान्वित कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त एवी राजमौलि ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी कार्यालयों, पुलिस के थानों, चैकियों, सार्वजनिक स्थलों व मन्दिर और मस्जिद पर स्थापित पब्लिक एड्रेस सिस्टम से तथा बैनर, पोस्टर के माध्यम से कोविड से बचाव और उससे होने वाले खतरों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाये।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड के प्रति लोगों को सचेत किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि फ्रंट लाइन वर्कस का तत्तकाल वैक्सीनेशन कराया जाएं। जिन फ्रंट लाईन वकर्स ने पहली डोज के बाद दूसरी डोज नहीं ली है, उन्हें दूसरी डोज लेने के लिए जागरूक किया जाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पंचायत चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए सभी आवश्यक कार्यवाही की जाए। ए0वी0राजमौलि ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मण्डल में कोविड-19 की  जांच के लिए आर.टी.पी.सी.आर. की जांच में तेजी लाई जाए। साथ ही 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के टीकाकरण तेज किया जाये। इसके लिए यथासम्भव टीकाकरण सैन्टर की आवश्यकतानुसार संख्या बढायी जाये। उन्होने कहा जिस प्रकार से विभिन्न समूहों की फोकस टैस्टिंग की जाती है उसी प्रकार फोकस टीकाकरण भी कराया जाये। उन्होने कहा जिन लोगों ने समयावधि व्यतीत होने के उपरान्त भी टीकाकरण की दूसरी खुराक नहीं ली है उन्हे ढूंढकर दूसरी खुराक शीघ्र दी जाये। मण्डलायुक्त एवी राजमौलि  ने कहा कि माॅस्क न पहनने पर चालान आदि की कार्यवाही अवश्य की जाये।
उन्होने कहा कि 01 अप्रैल से 45 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण आरम्भ हो गया है इसलिए टीकाकरण स्थल पर भारी भीड की आशंका को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कडी की जाये। जनपद में जिन चिकित्सालयों का प्रयोग कोविड चिकित्सालय के रूप में हो रहा है या आवश्यकता पडने पर किया जाना है, उनका अग्निशमन, विद्युत उपस्कर व वायरिंग तथा प्रवेश निकास के द्वार आदि की जांच करा ली जाये, जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति उत्पन्न न होने पाये। कोविड पाॅजिटिव व्यक्ति को आवश्यकता होने पर अवश्य भर्ती किया जाये। उन्होेने कहा जनसामान्य से वार्ता कर कोविड चिकित्सालय के संबंध में उनके सुझाव व शिकायतें प्राप्त कर सुधार लाया जाये। बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जांच रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर ही कर ली जाये। उन्होने कार्यालयों में स्थापित कोविड हेल्प डैस्क को क्रियाशील करने के निर्देश दिये।
उन्होने कहा ग्राम स्तर पर निगरानी समितियों को क्रियाशील कर बाहर से आये व्यक्तियों तथा खांसी, जुखाम, बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों की जानकारी कर उनकी जांच करायी जाये। कोविड-19 की रोकथाम के लिए यदि तात्कालीक रूप से धन की कमी हो तो आकस्मिक रूप से नियमानुसार टी0आर0-27 से धनराशि आहरित कर ली जाये। उन्होने कन्टेनमेन्ट जोन की व्यवस्था पुनः चालू कर सर्विलांस को प्रभावी किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा स्टेट कमाण्ड सैन्टर को सही सूचना भेजी जाये। वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारी सहारनपुर अखिलेश सिंह, मुजफ्फरनगर श्रीमती सेल्वा कुमारी जे, शामली श्रीमती जसजीत कौर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर डाॅ0 एस. चनप्पा, मुजफ्फरनगर अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक शामली सुकिर्ति माधव, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर  प्रणय सिंह, मुजफ्फरनगर आलोक यादव सहित मण्डल के सभी वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, स्वास्थ्य, राजस्व और पंचायत विभाग आदि के अधिकारी मौजूद थे।