Breaking News

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से, बनेगी मिशन 2024 की रणनीति

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections next year) और उससे पहले इसी साल सत्ता का सेमीफाइनल (semi final of power) माने जा रहे दस राज्यों के विधानसभा चुनाव (10 state assembly elections) के लिए भाजपा (BJP) ने कमर कसना शुरू कर दिया है। सोमवार से शुरू हो रही पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (Two day national executive meeting) में मिशन 2024 (mission 2024) और विधानसभा चुनावों की रणनीति पर चर्चा होगी। बैठक में पीएम मोदी, 35 केंद्रीय मंत्री, 12 राज्यों के मुख्यमंत्री, 37 राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के अध्यक्ष हिस्सा लेंगे।

पार्टी महासचिव विनोद तावड़े के मुताबिक दोपहर बाद चार बजे से शुरू हो रही बैठक से पहले राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी। इसमें कार्यकारिणी में पेश किए जाने वाले प्रस्तावों पर चर्चा होगी। बैठक की शुरुआत पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अध्यक्षीय भाषण तो समापन पीएम मोदी के संबोधन से होगा।

बैठक से पहले पीएम मोदी का भव्य रोड शो
भाजपा सूत्रों के अनुसार कार्यकारिणी की बैठक से ठीक पहले पीएम नरेंद्र मोदी पटेल चौक से बैठक स्थल एनडीएमसी कन्वेंसन सेंटर के बीच भव्य रोड शो करेंगे। एक किमी के रोड शो के दौरान विभिन्न राज्यों के कलाकार उनका स्वागत करेंगे। सड़कों के किनारे बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

नड्डा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए आएगा प्रस्ताव
बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल एक साल बढ़ाने का प्रस्ताव भी पेश किया जाएगा। उनका कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है। सूत्रों का कहना है कि उन्हें एक साल का विस्तार मिलेगा, जिसे संभवत: अगले साल लोकसभा चुनाव तक बढ़ा दिया जाएगा।

विधानसभा और लोकसभा के लिए अलग-अलग चर्चा
पार्टी सूत्रों के अनुसार विधानसभा और लोकसभा चुनाव की ब्यूहरचना पर अलग-अलग चर्चा होगी। इस साल त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, कर्नाटक, मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें से ज्यादातर राज्यों में भाजपा या फिर उसके सहयोगी दलों की सरकार है। बैठक में इन राज्यों में सत्ता बचाने और राजस्थान, छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापसी पर गंभीर विमर्श होगा। खासतौर से छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव को केंद्र की सत्ता के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है।