Breaking News

ब्रुनेई में लंच तो सिंगापुर में डिनर, विदेशी दौरे पर पीएम मोदी का ये है आज का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई दौरे पर हैं. क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनका रेड कार्पेट वेलकम किया. उनके दौरे का आज दूसरा दिन है. इस दौरान पीएम की आज सुल्तान हसनल बोल्किया के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी. वह सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर सिंगापुर के लिए रवाना हो जाएंगे. इससे पहले दिन प्रधानमंत्री ने सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया था.

पीएम मोदी को ब्रुनेई में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान के होटल में भारतीय समुदाय के लोगों ने भी पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ब्रुनेई की उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद पहुंचे. यहां उन्होंने मस्जिद के इतिहास से जुड़ा एक वीडियो भी देखा. प्रधानमंत्री ने बंदर सेरी बेगवान में भारत के हाई कमीशन की एक चांसरी का भी उद्घाटन किया.

पीएम के दौरे पर इन सेक्टर्स पर हो सकती है चर्चा

ये किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला ब्रुनेई दौरा है. दोनों देशों के बीच 2024 में राजनयिक संबधों के 40 साल पूरे हुए हैं. पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसन अल-बोल्कैया के निमंत्रण पर यहां आए हैं. पीएम मोदी के दो दिवसीय ब्रुनेई दौरे का मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा और दि्वपक्षीय व्यापार निवेश में आपसी संबंधों को बढ़ाना है.

भारत ने ब्रुनेई के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में 270 मिलियन डॉलर का निवेश किया है और प्राकृतिक गैस की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे और बढ़ाया जा सकता है. ऐसी जानकारी है कि पीएम मोदी के दौरे पर स्पेस टेक्नोलॉजी और हेल्थ सेक्टर में भी आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है.

ब्रुनेई के बाद सिंगापुर में पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी आज ब्रुनेई के राष्ट्रपति हसनल बोल्किया से मुलाकात करेंगे. वह आज कई कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम सुबह 8:20 बजे प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे. इसके बाद सुबह 8.30 बजे इस्ताना नुरुल ईमान में राष्ट्रपति हसनल बोल्किया से मुलाकात करेंगे. सुबह 9.30 बजे राष्ट्रपति हसनल बोल्किया के साथ भोजन करेंगे. ब्रुनेई दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री मंत्री मोदी आज सिंगापुर का दौरा करेंगे. पीएम दोपहर 1:50 बजे सिंगापुर के लिए विमान से रवाना होंगे. वह 4:10 बजे चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. यहां से 4:40 बजे होटल शांगरी ला पहुंचेंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद 6:45 बजे सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग द्वारा रात्रिभोज आयोजित किया जाएगा.