Breaking News

ब्रिटेन: लिज ट्रस की जीत की संभावना बढ़ी, PM की रेस में पिछड़े ऋषि सुनक

ब्रिटेन (Britain) का अगला प्रधानमंत्री (Prime Minister) कौन होगा, इसको लेकर दावेदारों के बीच अभियान जारी है। पीएम पद के लिए कंजरवेटिव पार्टी (conservative party) के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लिज ट्रस (Liz Truss) दोनों ही लोगों को प्रभावित करने में लगे हुए हैं। हालांकि इस बीच पिछले सप्ताह के परिणामों के आधार पर ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में लिज ट्रस से पीछे हो गए हैं। ट्रस की जीत की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई है।

पिछले सप्ताह के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों की एक बड़ी संख्या ने ऋषि सुनक के बजाय लिज ट्रस को अपना समर्थन दिया. सर्वेक्षण से यह भी बात सामने आई कि लिज ट्रस ब्रिटेन का अगल प्रधानमंत्री बनने की रेस में अपने प्रतिद्वंदी सुनक से काफी मजबूती के साथ आगे हैं.

सुनक बोले- घरेलू चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया
सर्वेक्षणों को लेकर सुनक ने कहा कि ब्रिटेन का अगला पीएम बनने का अभियान जारी है. उन्होंने अपने पूरे अभियान के दौरान मुद्रास्फीति जैसी घरेलू चुनौतियों से निपटने पर ध्यान केंद्रित किया, जिनका आज पूरा देश सामना कर रहा है. हालांकि कई राजनीति विश्लेषक बताते हैं कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट तक पहुंचने के लिए सुनक के सामने कई बड़ी चुनौतियां है।

सर्वे में लिज ट्रस को मिली बढ़त
इस बीच YouGov ने सर्वें में ट्रस को 34 अंकों की बढ़त दी है, जो कि 38 अंकों की बढ़ सकती है. इतना ही नहीं, स्वतंत्र सर्वेक्षणों और सर्वेक्षणों ने ट्रस को लगातार ऋषि सनक से आगे बढ़ते हुए दिखाया है. जैसे-जैसे परिणामों की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है, ब्रिटेन की विदेश सचिव अपनी बढ़त भी बढ़ा रही हैं।

ऋषि सुनक ने गुरुवार को अपने एक बयान में हारने का भी जिक्र किया था. उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट से निपटने की उनकी योजना के संबंध में झूठे वादे करके जीत हासिल करने के बजाय वह हारना पसंद करेंगे. यह बात उन्होंने ‘बीबीसी’ को दिए एक साक्षात्कार में कही. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि कमजोर तबके के परिवारों के कल्याण के लिए काम करने को वह प्रतिबद्ध हैं।

महंगाई को लेकर आमने सामने सुनक-ट्रस
सुनक और उनकी प्रतिद्वंद्वी ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस इस मुद्दे को लेकर आमने-सामने हैं. ट्रस ने कर कटौती का वादा किया है, जिसको लेकर पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने दावा किया है कि इससे केवल अमीर परिवारों को फायदा होगा, न कि उन लोगों को जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। सुनक (42) ने कहा, ‘‘ मैं झूठे वादे करके जीतने की बजाय हारना पसंद करूंगा.’’ कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा दोनों उम्मीदवारों से सवाल-जवाब किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि 5 सितंबर को अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, यह तय करने के लिए दावेदारों को मिले वोट का परिणाम सामने आएगा. हालांकि अब तक जितने भी चरण हुए हैं उनमें लिज ट्रस आगे चल रही हैं।