Breaking News

बीपी अचानक कम हो जाए तो आजमाएं घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

आजकल बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक में लो ब्लड प्रेशर की समस्या आम है। लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन तब होता है जब शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य सीमा से नीचे चला जाता है। ब्लड प्रेशर कई कारणों से नीचे जा सकता है जैसे- शरीर में पानी की कमी, एलर्जी, एनीमिया, इंफेक्शन, पोषक तत्वों की कमी, दिल की बीमारी या अधिक परिश्रम वाली शारीरिक गतिविधियाँ आदि। नियमित रूप से ब्लड प्रेशर कम रहना या बार-बार लो बीपी होना गंभीर हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप लो बीपी के लक्षणों को पहचान कर डॉक्टर की सलाह लें और इसका इलाज करें। हालाँकि, अगर अचानक से ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

चक्कर या बेहोशी

सिर में भारीपन महसूस होना थकान

जी मिचलाना

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

धुंधला दिखाई देना

बीमार महसूस करना

सांस लेने में तकलीफ

BP drops suddenly : यदि लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आहार में सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ऐसे भोजन जिनमें सोडियम होता है, ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर अचानक से बीपी लो हो जाए तो नमकीन चीजें, पनीर, चिकन, सूप या ब्रेड खाएं। इन सभी में सोडियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

चाहे बड़े-बूढ़े हों या छोटे बच्चे, लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए संतुलित आहार लेना बहुत आवश्यक है। अपने आहार में ताजी हरी सब्जियां, फल और नट्स आदि जरूर शामिल करें। लो बीपी से बचने के लिए खाने में फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

लो बीपी होने पर कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। कॉफी से ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलती है। यदि घर में कॉफी ना हो तो आप घर में मौजूद कोई भी मीठी या नमकीन चीज खा सकते है।

लो बीपी की समस्या में चुकुंदर का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से चुकुंदर का जूस पीने से लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलती है।

शरीर में पानी की कमी की वजह से भी लो बीपी हो सकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं। एक दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। अगर कभी अचानक से बीपी लो हो जाए तो नींबू, नमक और पानी का घोल या इलेक्ट्रॉल घोल पिएँ।

नियमित व्यायाम से भी लो बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है। लेकिन बीपी लो रहता हो तो जोरदार व्यायाम या शारीरिक गतिविधि करने से बचें। लो बीपी की स्थिति में ज्यादा देर तक खड़े होने या बैठने से बचें।

कई बार बैठकर झटके से उठने पर भी बीपी लो हो सकता है। यदि लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बैठने या लेटने के बाद झटके से खड़े ना हों।

यदि लंबे समय से लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर ऑप्शन है। डॉक्टर बेहतर तरीके से बीपी की स्थिति व कारण का पता लगा सकते हैं। इसी के अनुसार वह दवाई या बीपी को नॉर्मल करने व इसे बनाए रखने के तरीके के बारे में सलाह देते हैं।