Breaking News

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 78% हुए पास, यहां देखें अपना रिजल्‍ट

बिहार सेकेण्‍डरी एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. बिहार के राज्‍य शिक्षामंत्री ने रिजल्‍ट की घोषणा की है. 3 छात्र परीक्ष में टॉपर बने हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक करें.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: यहां देखें पूरा रिजल्‍ट
बिहार शिक्षामंत्री ने 10वीं के रिजल्‍ट घोषित कर दिए हैं. 3 छात्र इस वर्ष की परीक्षा में टॉपर बने हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: यहां देखें टॉपर्स की जानकारी 
शिक्षामंत्री रिजल्‍ट की घोषणा कर रहे हैं और कुछ ही मिनटों में आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट का लिंक एक्टिव हो जाएगा. टॉपर्स की जानकारी देखने के लिए नीचे मौजूद लाइव वीडियों देखें.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: लाइव स्‍ट्रीम का लिंक जारी
बिहार बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से रिजल्‍ट की लाइव स्‍ट्रीमिंग का लिंक जारी किया है. रिजल्‍ट की लाइव स्‍ट्रीम‍िंग देखने के लिए यहां क्लिक करें

Bihar Board 10th Result 2021 Live: कैसे तय होगी डिवीज़न
छात्रों के स्‍कोरकार्ड के आधार पर उन्‍हें डिवीज़न मिलेगी. फर्स्‍ट डिवीज़न पाने के लिए छात्रों को 60 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होते हैं. सभी 5 सब्‍जेक्‍ट्स के पेपर के कुल 500 मैक्सिमम मार्क्‍स होते हैं. जो छात्र टोटल में 500 में से 300 नंबर स्‍कोर करेंगे, उन्‍हें फर्स्‍ट डिवीज़न मिलेगी. इसके बाद, जो छात्र 225 से 300 के बीच स्‍कोर करेंगे, उन्‍हें सेकेण्‍ड डिवीज़न मिलेगी. इससे कम नंबर आने पर छात्र थर्ड डिवीज़न पास माने जाएंगे.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: यहां बनाकर रखें नज़र
बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं कोरोना काल में 17 फरवरी 2021 से लेकर 24 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की गई थीं. इस दौरान 16.84 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा की आंसर की 20 मार्च को जारी कर दी गई थी. अपना रिजल्‍ट सबसे पहले चेक करने के लिए छात्र AajTak एजुकेशन पर नज़र बनाकर रखें.

Bihar Board 10th Result 2021 Live: सबसे पहले रिजल्‍ट चेक करने का तरीका
लगभग 17 लाख छात्रों का रिजल्‍ट जारी किया जाना है इसलिए छात्रों को ऑनलाइन रिजल्‍ट चेक करने में परेशानी हो सकती है. सबसे पहले अपना रिजल्‍ट पाने के लिए छात्र SMS के माध्‍यम से अपना रोल नंबर भी रजिस्‍टर कर सकते हैं.