Breaking News

बारिश के मौसम में इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी

बारिश के मौसम में चटपटा खाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है की बारिश में हमें किन चीज़ों से परहेज करना पड़ेगा। इस मौसम में हमें कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने के दौरान विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है. जरा सी लापरवाही आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए. अगर आप इस मौसम में इन फूड्स का सेवन नहीं करेंगे तो यह आपको बीमारियों से बचाए रखेगा.

एक्सपर्ट के मुताबिक ख़ासतौर पर इन दिनों में लोगों को स्ट्रीट फूड से दूर रहना चाहिए, जैसे-गोल गप्पे, जिसमें पानी का इस्तेमाल होता है. यह मौसम अपने साथ बैक्टीरिया और कीड़े लेकर आता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपको बचना चाहिए.

गैस वाले पेय पदार्थ : एक्सपर्ट के अनुसार, गैस वाले पेय पदार्थ हमारे शरीर में मिनरल्स को कम कर देते हैं, इससे एंजाइम गतिविधी में कमी आने लगती है. पहले से ही धीमी चल रहे पाचन तंत्र के साथ यह अनुचित होता है. इस मौसम में आप जितना हो सके पानी पीएं. नींबू पानी भी पी सकते हैं. इसके अलावा आपको गर्म पेय पदार्थों जैसे अदरक वाली चाय को अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए.

सी-फूड: बारिश के मौसम में सी-फूड से परहेज करना चाहिए. क्योंकि फिश और प्रॉन्स के लिए मॉनसून का समय प्रजनन (ब्रीडिंग) का मौसम होता है, तो साल के इन दिनों में सी-फूड से पूरी तरह मुंह मोड़ लें. मांसाहारी खाने की इच्छा को शांत करने के लिए आप चिकन और मटन खा सकते हैं. इसके बावजूद भी आपके लिए सी-फूड खाना जरूरी है, तो बिल्कुल ताज़ा खाना ही खाएं, जिसे ज़्यादा देखभाल के साथ अच्छे से पकाया गया हो.

तला हुआ खाना : बारिश के मौसम में तला खाने का सबसे ज़्यादा मन करता है , लेकिन, क्या आप जानते हैं की डॉक्टर मॉनसून में ही इनसे परहेज की सलाह क्यों दी जा रही है? आपको बता दें कि ज़्यादा नमी वाला मौसम हमारे पाचन तंत्र को धीमा कर देता है. पकौड़े, समोसे, कचौड़ी से गैस संबंधी परेशानी जैसे पेट में सूजन, पेट खराब हो जाना, हो जाता है. ऐसे में इनसे दूर रहना ही बेहतर है.

पत्तेदार सब्जियां : वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं, लेकिन मॉनसून के दिनों में खाने से बचना चाहिए. बारिश के दिनों इनमें गंदगी और नमी आ जाती है, जिस कारण इसमें कीटाणु मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है. पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी जैसी सब्जियों को बारिशों में बिल्कुल न खाएं. आप इनकी जगह करेला, तोरी, घीया और टींडे आदि सब्जियां खाने की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

फल और जूस : सड़क किनारे मिलने वाले फल और जूस कटे हुए फल लंबे समय तक रखे रहते हैं, जिन्हें मॉनसून की हवा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन पर कीटाणु चिपक जाते हैं, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं. साथ ही, बाहर मिलने वाला फलों के रस पर भी विश्वास नहीं किया जा सकता. इससे अच्छा है घर पर ही ताज़ा रस निकालें और तुरंत उसका इस्तेमाल कर लें.