Breaking News

बचाओ-बचाओ : इजराइल के जवाबी हमले के बाद फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास अब ऐसे लगाने लगे गुहार

आतंकी संगठन हमास के राॅकेट हमलों के जवाब में इजरायली सेना ने भारी तबाही मचाई है। गाजा में बहुत नुकसान हुआ है। इस बीच फिलीस्तीन (Palestine) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और यरुशलम में जारी हिंसा की निंदा की है।  हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। महमूद अब्बास ने इजरायल पर प्रायोजित ढंग से फिलीस्तीनी नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है। राष्ट्रपति अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है। उन्होंने ने कहा है कि समय रहते नियंत्रण नहीं किया गया तो स्थिति हाथ से बाहर निकल जाएगी। फिलीस्तीन के राष्ट्रपति भवन ने जारी बयान में कहा है कि इजराइली सुरक्षाबलों के साथ शुक्रवार को हुई झड़प में कम से कम 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अन्य पक्षों से भी कहा कि ऐसे समय में सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। प्रभावित क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांति स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए। उन्होंने शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगायी है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को हिंसा रोकने की जानकारी दी है।

गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फिलीस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आसपास भी गंभीर स्थिति हो जाएगी। सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा, जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने दोनों देशों से जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा खत्म करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश तेज करने का आग्रह किया है। दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है। फिलीस्तीनी और इजराइली नागरिकों के प्रति समर्थन जताते हुए अमेरिका, यूरोपीय संघ और रूस से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है।