Breaking News

फोर्ब्स ने जारी की अमीरों की लिस्ट, इस स्थान पर रहे मुकेश अंबानी, जानें और कौन-कौन है टॉप 10 में शामिल

दुनियाभर में अमीरों की जानकारी देने वाली मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) ने साल 2021 के भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें लगातार 14वें साल रिलाइंस  इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी(mukesh ambani) पहले पायदान पर रहें. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बता दें अंबानी साल 2008 से लगातार 14वें साल अरबपतियों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. वहीं अमीरों की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी (Gautam Adani) और तीसरे नंबर पर शिव नाडर (Shiv Nadar) हैं.

फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी(mukesh ambani) की संपत्ति करीब 93 बिलियन डॉलर यानी 6.96 लाख करोड़ रुपये है. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर काबिज गौतम अडानी हैं जिनके पास  74.8 बिलियन डॉलर यानी 5.61 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी(covid) के दूसरे साल में भारत के सबसे अमीरों ने अपनी संपत्ति में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.

list of top ten richest Indians

फोर्ब्स का कहना है कि इस लिस्ट में फैमिली, शेयर बाजार, विश्लेषकों और भारत की रेग्युलेटर एजेंसियों से मिली शेयरहोल्डिंग और फाइनेंशियल जानकारी के आधार पर इसे तैयार किया जाता है. रैंकिंग में फैमिली फॉर्च्यून को लिस्ट किया जाता है. प्राइवेट कंपनियों का वैल्यूएशन सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली समान कंपनियों के आधार पर किया गया था.

 

बता दें कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद भारत ने दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास बहाल कर दिया है. नई ऊंचाईयों को छूते हुए बेंचमार्क सेंसेक्स एक साल पहले के मुकाबले 52 प्रतिशत बढ़ गया. इसके बाद देश के 100 सबसे अमीर लोग और ज्यादा अमीर हो गए. फोर्ब्स के मुताबिक देश के 100 अमीर लोगों ने पिछल

12 महीनों में 50% बढ़त के साथ 257 बिलियन डॉलर की कमाई की. इस कमाई के बाद उनकी संपत्ति 775 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड मूल्य पर पहुंच गई है. यानी कि अब भारत के 100 सबसे अमीरों की संपत्ति अब 775 अरब डॉलर है.