Breaking News

फेफड़ों के लिए बेहद लाभकारी होती है ये छोटी सी चीज, जानें फायदे

सभी मसालो में अहम मनी जाने वाली इलायची का इस्तेमाल देश के लगभग सभी के घरों में होता है। स्वाद के साथ ही साथ इलायची स्वस्थ के लिए भी बहुत लाभदायक मानी जाती है। एक शोध की माने इलायची फेफड़ों के लिए काफी लाभदायक होती है। एक न्यूट्रीशनिस्ट की माने, वर्तमान समय में जब प्रदूषण और संक्रमण की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। तो ऐसे में इलायची का सेवन करना चाहिए। आपको बताते चले कुछ फायदों की बारे में ….

 

Here's how Cardamom works wonders for your skin - Times of Indiaइलायची फेपड़ों को संक्रमण से बचाती है
एक रिपोट की अनुसार, इलायची में सीनेओल नामक तत्व पाया जाता है, जो एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक होता है। ये तत्व फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया की रोकथाम करने में सक्षम पाय गए है। मुख्य रूप से अस्थमा के मरीजों के लिए यह काफी लाभदायक है।

इलायची न्यूमोनिया में भी लाभदायद है
इलायची ब्रोंकाइटिस,न्यूमोनिया जैसे बीमारियों में भी फायदेमंद होती है। अधिक प्रदूषण के कारण एक्सपोजर से रेस्पिरेटरी ट्रेक्ट की लाइनिंग में इंफ्लेमेशन हो सकता है। इलायची के इस्तेमाल से इंफ्लेमेशन पर लगाम लगायी जा सकती है।

इम्यूनिटी को बनाती है मजबूत इलायची
इलायची रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है। इलायची एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट भी होती है। और रेस्पिरेटरी सिस्टम की एजिंग को कंट्रोल करने के साथ ही साथ पॉल्यूशन के कारण होने वाले फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचता है।

कैसे करें इलायची का प्रयोग
इलायची का प्रयोग अलग-अलग तरह से कर सकते हैं। इसका प्रयोग चाय के साथ भी कर सकते हैं। आप चाय बनाते समय दो या तीन इलायची को कुचलकर डाल सकते हैं। इसके साथ पुलाव या करि में भी इलायची का प्रयोग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जिन भी लोगों को गाल ब्लैडर स्टोन की परेशनी होती है, उन्हें इलायची के प्रयोग से बचना चाहिए या फिर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से परामर्श करने के बाद ही इसका प्रयोग करना चाहिए।