Breaking News

फिल्म जगत को लगा बड़ा झटका, अब इस मशहूर निर्देशक का हुआ निधन, शोक में डूबा पूरा देश

साल 2020 का वेलकम लोगों ने जिस खुशी के साथ किया था, उसका असर बिल्कुल उल्टा दिखाई दे रहा है. इस वर्ष को शायद अपनी जिंदगी में कोई भी व्यक्ति भूल नहीं सकेगा. दरअसल एंटरटेनमेंट जगत (Entertainment world) को एक के बाद एक बड़ा झटका लग रहा है. अब तक हमने कई मशहूर स्टार्स को खो दिया है. इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल रंगमंच के दिग्गज कलाकार और प्रसिद्ध शिक्षक इब्राहिम अल्काजी (Ebrahim Alkazi Death) का मंगलवार की दोपहर निधन हो गया. 94 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. इस खबर की जानकारी अल्काजी के बेटे से मिली है. उनका कहना है कि अचानक अल्काजी को दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद वो हमेशा के लिए खामोश हो गए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अल्काजी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में काफी लंबे वक्त से निर्देशक के पद को संभालते रहे हैं. अब तक अल्काजी की ओर से गिरीश कर्नाड के ‘तुगलक’, धर्मवीर भारती के ‘अंधायुग’ जैसे लोकप्रिय नाटकों का मंचन किया जा चुका है. अल्काजी एक ऐसी महान हस्ती थे जिन्होंने कलाकारों की न जाने कितनी पीढ़ी दर पीढ़ियों को एक्टिंग की छोटी सी छोटी बारीकियों को सिखाया.Ebrahim Alkazi Deathखास बात तो ये है कि बॉलीवुड के मशहूर और फेमस एक्टर्स नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी ने भी अल्काजी से ही एक्टिंग करना सीखा था.हाल ही में निर्देशक के बेटे फैसल अल्काजी ने पीटीआई-भाषा से बातचीत करते हुए बताया कि, ”एक जोरदार दिल का दौरा पड़ने के बाद आज (मंगलवार) दो बजकर 45 मिनट पर पिता जी का निधन हो गया. तबीयत खराब होने के चलते इससे पहले उन्हें एस्कोर्ट अस्पताल में एडमिट करवाया था.”Ebrahim Alkazi Deathलेकिन अब जिंदगी से वो भी जंग हार गए थे और दुनिया को अलविदा कह गए. अल्काजी का डंका पूरी दुनिया में बजता था, इसका अंदाजा आप भी लगा सकते हैं. कई बड़े कलाकार उन्हें अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देने में लगे हुए हैं. इसी बीच पीएम मोदी (PM Modi) ने भी इब्राहिम अल्काजी के निधन पर दुख जाहिर किया है.

उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा है कि लिखा है कि, ”कला और संस्कृति जगत में उनका योगदान उल्लेखनीय है. इब्राहिम अल्काजी, रंगमंच को कहीं अधिक लोकप्रिय बनाने और समूचे भारत में इसे पहुंचाने की अपनी कोशिशों को लेकर याद किए जाएंगे. उनके निधन से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार एवं मित्रों के साथ हैं. उनकी आत्मा को शांति मिले.”