Breaking News

फिर गिरा सोना, तो चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 20 अक्टूबर के दाम

सर्राफा बाजारों में सोने चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है तो कभी चांदी बाजी मार जाती है, लेकिन हां.. एक बात तो साफ है कि सोने-चांदी की कीमतों में जारी इस उतार-चढ़ाव का असर उस आम उपभोक्ता पर देखने को मिलता है, जो गाहे-बगाहे सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। उधर,  यदि आज यानी की 20 अक्टूबर के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो आज सोने की कीमतों में जहां गिरावट दर्ज की गई है, तो वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट का सिलसिला शुरू हो चला है। वहीं, सोने की कीमतें रिकॉर्ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 50,584 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई हैं।  इस लिहाज से एक महीने में गोल्ड 5,616 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया है। उधर, इससे अगस्त  में चांदी की कीमते 80,000 रूपए प्रति किलोग्राम पर आ गया था।

ऐसा रहा सोने का हाल 
इसके साथ ही अगर सोने की कीमतों की बात करें तो आज सोने का वायदा भाव 0.2 फीसदी गिरकर 50,584 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया जबकि चांदी वायदा 0.35% गिरकर 61,882 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। उधर,  0.24% बढ़ गई थीं, जबकि चांदी 0.6% बढ़ी थी।

जानें क्यों आ रही गिरावट 
उधर, लगातार सोने की कीमतों में जारी गिरावट के पीछे कई वजह  उभरकर सामने आ रहे हैं। बाजार विशलेषकों का कहना है कि डॉलर में कमी, अमेरिकी राहत पैकेज, कोरोना वायरस के कारण उपजी स्थिति… सोने की कीमतों में गिरावट की वजह बन रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी का हाल 
वहीं, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने चांदी की कीमतों की बात करें तो सोना  0.1% गिरकर 1,898.16 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3% गिरकर 24.43 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. प्लैटिनम और पैलेडियम 0.1% बढ़कर 857.85 डॉलर प्रति डॉलर पर पहुंच गए। उधर, आगामी माह में दीवाली सहित अन्य त्योहारों के मद्देनजर सोने की मांग में इजाफा दर्ज किया जा सकता है, जिसके चलते इनकी कीमतों में भी उछाल आने की संभावना जताई जा रही है।