Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद स्टेशन पर हरी झंडी दिखा कर रैपिडेक्स रेल का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार सुबह 11:30 बजे साहिबाबाद स्टेशन पर (On Sahibabad Station) हरी झंडी दिखा कर (By Flagging Off) रैपिडेक्स रेल (Rapidex Rail) का शुभारंभ किया (Inaugurated) । मोदी ने स्वयं टिकट खरीद कर प्लैटफ़ार्म में प्रवेश किया । इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी मौजूद रहे।

सफर के दौरान उनके साथ कुछ छात्र भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री इस रेलवे सफर में आम आदमी की तरह सफर कर यह संदेश दे रहे हैं कि दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ हाई स्पीड ट्रेन में उत्तर प्रदेश के आम आदमी सफर करेंगे और उनका सफर अब आसान सुखद और सुंदर होगा और इस सफर के दौरान टिकट खरीदने की प्रक्रिया भी स्वयं कर यही संदेश दिया कि कितना आसान होगा टिकट खरीदना और सफर करना।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन कर दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नमो भारत रेल के स्टैंडर्ड कोच में कुल 72 सीटें हैं। हर कोच में महिलाओं के लिए सीट रिजर्व रखी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनआरसीटीसी) के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीसी कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड के स्टेशनों पर सामान स्कैनिंग प्रणाली एआई से संचालित तकनीक से लैस है जो सुरक्षा कर्मचारियों को प्रतिबंधित वस्तुओं की पहचान करने में सतर्क और मदद करेगी।

रैपिड रेल के दरवाजे को पीएसडी के साथ जोड़ा जाएगा जो यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए ट्रेन अटेंडेंट की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा अंतिम कोच में व्हीलचेयर और स्ट्रेचर के लिए जगह मुहैया कराई जाएगी। प्रत्येक स्टेशन पर बनाए महिला शौचालयो में बच्चों के लिए डायपर बदलने की भी जगह बनाई गई है।