Breaking News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: इस दिन किसानों के बैंक खाते में आएगी 12वीं किश्त

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. इस योजना कि शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने और उनका जीवनस्तर सुधारने के लिए की गई थी.

योजना के तहत हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक सरकार किसानों के खाते में कुल 11 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है. अब किसानों को बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार है.
ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. इस तारीख से पहले अगर किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं पूरा कराया है तो वे 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा जिन भी किसानों ने पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते समय डेटा गलत भरा है, वे भी इस योजना से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में इस तरह के लोगों को झटका लग सकता है.
पीएम किसान योजना की अगली यानी कि 12वीं किस्त की बात करें तो जल्द ही करोड़ों किसानों को खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, सरकार किसानों के खाते में अगली किस्त अगस्त के अंतिम सप्ताह में या फिर सितंबर महीने की शुरुआत में भेज सकती है.
कई दिनों से पीएम किसान योजना का अवैध तरीके से फायदा उठाने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा करने वाले के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है. सरकार की तरफ से ऐसे लोगों को पैसे वापस लौटाने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है. कहा गया है कि तुरंत पैसे वापस नहीं करने पर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.