Breaking News

पूरे साल होगा क्रिकेट के फैंस का भरपूर मनोरंजन, 2021 में टीम इंडिया रहेगी सुपर बिजी, ये रहा पूरा शेड्यूल

चुनौतियों से भरे साल 2020 का अंत हो गया है और नए साल का आगाज हो गया है। 2020 में पूरी दुनिया ने कई मुश्किलों का सामना किया। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का साया पूरी दुनिया पर मंडराया। इस दौरान हर चीज पर कोरोना का साया पड़ा, जिसमें खेल जगत भी शामिल था। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से सभी खेल आयोजन या तो टल गए या फिर रद्द हो गए।

क्रिकेट फैंस भी इस दौरान काफी मायूस रहे। लेकिन इसी बीच BCCI ने भारत के बाहर यूएई में आईपीएल 13 का आयोजन करा लोगों का खूब मनोरंजन किया। अब क्रिकेट की दुनिया भी पटरी पर लौटने लगी है। अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू हो चुके हैं। कोरोना काल की वजह से इस साल टीम इंडिया कई महीनों तक कोई इंटनेशनल मैच नहीं खेल पाई। लेकिन 2021-22 में टीम इंडिया का शेड्यूल काफी बिजी रहने वाला है। आइए आपको बताते हैं कि 2021 में टीम इंडिया कब कब कौन-कौन से मैच खेलेगी…?

जनवरी- अभी तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। यहां दोनों टीमों के बीच तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेल चुकी है और टेस्ट सीरीज जारी है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दो मुकाबले बाकी है। 7 जनवरी से तीसरा और 15 जनवरी से चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

फरवरी-मार्च- ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ मैच खेलेगी। इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। 5 फरवरी से दौरे की शुरुआत होगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैच, चार टेस्ट मैच और पांच टी 20 मैच की सीरीज खेली जाएगी।

अप्रैल-मई- इस दौरान IPL का आयोजन होगा। बीते साल कोरोना की वजह से आईपीएल सितंबर से नवंबर के बीच UAE में खेला गया था। लेकिन इस साल देश में इसकी टूर्नामेंट होने की संभावना है।

जून-जुलाई- IPL खत्म होने के बाद टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर जाएगी। यहां दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और पांच टी 20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद भी टीम इंडिया यही रहेगी और एशिया कप खेलेगी।

जुलाई- फिर टीम इंडिया जुलाई में जिम्बाब्वे दौरे पर जाएघी। ये दौरान 2020 में होना था, लेकिन कोरोना की वजह से टल गया। दोनों टीमों के बीच सीमित ओवर की सीरीज खेलेगी।

अगस्त-सितंबर- पहले साल की शुरुआत में टीम इंडिया इंग्लैंड की मेजबानी करेगी और इसके बाद वहां के दौरे पर जाएगी। पांच टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड का दौरा करेगी।

अक्टूबर- फिर अक्टूबर के महीने में टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका की मेजबानी करेगी।

टी-20 वर्ल्ड कप- इसके बाद इस साल टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करेगा। टीम इंडिया अब तक केवल एक ही बार 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीत पाई है। घरेलू मैदान पर भारत को जीत मिल पाती है या नहीं, ये देखने वाली बात होगी।

नवंबर-दिसंबर- टी-20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। यहां दोनों टीमों के बीच टेस्ट और तीन टी 20 मैच की सीरीज खेली जाएगी।

दिसंबर- साल के आखिरी में टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच टेस्ट और टी20 सीरीज खेली जाएगी।