Breaking News

पांचवें चरण में 9 बजे तक 8.02 फीसदी मतदान, बूथों पर लगी मतदाताओं की कतारें

उत्तर प्रदेश का विधानसभा के लिए पांचवें चरण का मतदान रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो चुका है। दिन में 9 बजे तक 8.02 फीसदी मतदान हुआ है। 5वें चरण में प्रयागराज, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशांबी, बाराबंकी जिले में मतदान हो रहा है। 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इन 61 सीटों पर 692 उम्मीदवार मैदान में हैं। पांचवे चरण में जिन बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर है। यूपी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, योगी सरकार में मंत्री मोती सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, रमापति शास्त्री, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की किस्मत दांव पर है। कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना और जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के भाग्य का फैसला होना बाकी है।

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार दिख रही है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ मैदान में ताल ठोक रही समाजवादी गठबंधन प्रत्याशी पल्लवी पटेल ने दावा किया है कि जनता का साथ समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ है और सिराथु अब किसी के बहकावे में नहीं आने वाला है। पांचवें चरण में पहले दो घंटे में 12 जिलों की 61 सीटों पर औसतन 8.02 फीसदी मतदान हुआ। सर्वाधिक 11.40 प्रतिशत मतदान कौशांबी में हुआ। वहीं बाराबंकी में सबसे कम 6.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। जनसत्ता दल लोकतान्त्रिक के अध्यक्ष और कुंडा विधानसभा सीट से प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने बेंती के एक बूथ पर अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद राजा भैया ने कहा कि खुद का रिकॉर्ड तोड़ना ही चुनौती है। इस बार अपना ही रिकॉर्ड तोडूंगा।

मिल्कीपुर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक गोरखनाथ बाबा ने डाला वोट. अमर शहीद इंटर कॉलेज सआदतगंज पूर्वी मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग। अयोध्या विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने मतदान किया। प्रयागराज से बीजेपी सांसद रीता बाहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 70 फीसदी मतदान होगा और हमें बड़ी जीत मिलेगी। 300 से ज्यादा सीटें जीतकर बीजेपी सरकार बनाएगी। प्रयागराज में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मतदान किया है।

मतदान से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट मतदाताओं से मतदान की अपील की। सीएम योगी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है। अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें। अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान।