Breaking News

न्यूयॉर्क में भारतीय फिल्म समारोह में गांधी पर वृत्तचित्र को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

महात्मा गांधी और सिखों की सेवा भावना पर आधारित एक वृत्तचित्र तथा कोविड-19 की पाबंदियों के दौरान एक शादीशुदा महिला की मनोस्थिति को दर्शाती फिल्म 2021 न्यूयॉर्क भारतीय फिल्म महोत्सव (एनवाईआईएफएफ) में पुरस्कृत होने वाली शीर्ष फिल्मों में शामिल रहीं। डिजिटल माध्यम से आयोजित समारोह में एनवाईआईएफएफ पुरस्कार दिए गए। महोत्सव में विजेता रही अन्य फिल्मों में अरुण कार्तिक निर्देशित ‘नसीर’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता, अक्षता पांडवपुरा को ‘व्हेयर इज पिंकी? के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, ‘जून’ के लिए सिद्धार्थ मेनन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार और ‘फायर इन द माउंटेंस’ के लिए अजितपाल सिंह को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला।

रमेश शर्मा निर्देशित ‘अहिंसा गांधी : द पावर ऑफ द पावरलेस’ को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र का पुरस्कार मिला। ‘अहिंसा’ में गांधी की अहिंसक विचारधारा से प्रेरित मार्टिन लूथर किंग जूनियर, दिवंगत अमेरिकी सांसद जॉन लेविस, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला और दलाई लामा जैसे दुनिया के नेताओं का भी उल्लेख है। वृत्तचित्र के शीर्षक गीत को संगीतकार ए आर रहमान ने बनाया है।

सेवा को सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म श्रेणी का सम्मान

रिपन सिंधर निर्देशित ‘सेवा’ ने सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु फिल्म की श्रेणी में पुरस्कार जीता है। यह फिल्म सेवा के विचार को दर्शाती है जो सिख धर्म का अहम तत्व है। साथ ही फिल्म में 2012 ओक क्रीक गुरुद्वारे में भीषण गोलीबारी की घटना समेत सिख समुदाय को लेकर बढ़ती नफरत से उपजती हिंसा को भी दर्शाया गया है।