Breaking News

नवंबर माह रेलवे के लिए होगा खास, देश में पहली बार चलेगी ये गाड़ी

नवंबर माह भारतीय रेल के लिए बहुत खास होगा. इस माह रेलवे एक नई गाड़ी चलाने जा रहा है, जो देश की पहली गाड़ी होगी. हालांकि इसकी चलाने की तिथि अभी फाइनल नहीं हुई है लेकिन यह जरूर तय हो गया है कि इसे नवंबर माह में चलाया जाएगा. इसके अलावा इस माह पांचवीं वंदेभारत ट्रेन भी चलाई जा रही है.

देश में सेमी बुलेट ट्रेन की तर्ज पर देश में जल्‍द माल की ढुलाई की जाएगी. रेलवे मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. वंदेभारत की तर्ज पर फ्रेट ईएमयू आईसीएफ चेन्‍नई में तैयार की जा रही है. मंत्रालय के अनुसार नवंबर के अंत तक पहली फ्रेट ईएमयू तैयार कर ट्रैक पर उतार दी जाएगी. फ्रेट ईएमयू वंदेभारत ट्रेन से थोड़ा अलग होगी.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार फ्रेट ईएमयू वंदेभारत के प्‍लेटफार्म पर बनेगी. लेकिन इसमें कोई खिड़की नहीं होगी. यानी ये पूरी तरह से पैक होगी. इसके सभी डिब्‍बे अलग-अलग होंगे. वंदेभारत ट्रेन की तरह डिब्‍बे जुड़े नहीं होंगे. इस तरह अलग-अलग पार्सल कंपनियां अपनी क्षमता के अनुसार डिब्‍बे को किराए पर ले सकें. वहीं, सामान उतारने और चढ़ाने के लिए 1800 एमएम के आटोमैटिक स्‍लाइडिंग डोर होंगे. इसमें 16 कोच होंगे. जिसकी क्षमता 264 टन होगी. कोच का एक खास तापमान रखा जाएगा, जिससे फल और सब्जियों की ढुलाई की जा सकेगी और वो खराब भी नहीं होंगी.

पांचवीं वंदेभारत भी नवंबर में
पांचवीं वंदेभारत ट्रेन 10 नवंबर को चलेगी. जो बेंगलुरु और मैसूर को कनेक्ट करेगी. रेलवे मंत्रालय के अनुसार यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर रूट पर चलेगी. दक्षिण भारत में यह पहली वंदेभारत ट्रेन होगी. मौजूदा समय में चारों वंदेभारत ट्रेन उत्‍तर और पश्चिम भारत में चल रही हैं. पहली दिल्‍ली से वाराणसी, दूसरी दिल्‍ली से कटरा, तीसरी अहमदाबाद से मुंबई और चौथी दिल्‍ली से ऊना (हिमाचल प्रदेश) के लिए चल रही है.