Breaking News

देश के 77 शहरों में पहुंचा जियो का 5जी नेटवर्क, अब राजस्थान के इन शहरों लॉन्‍च हुई 5G सर्विस

टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अपनी हाई स्पीड इंटरनेट 5जी सर्विस Jio True 5G का तेजी से विस्तार कर रही है। रिलायंस जियो ने अब राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और उदयपुर में जियो ट्रू 5जी नेटवर्क को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में ग्वालियर, जबलपुर, लुधियाना और सिलीगुड़ी में अपना ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया था। बता दें कि कंपनी ने अब तक देश के करीब 75 शहरों में 5जी सर्विस को रोलआउट कर दिया है। इन शहरों में जियो यूजर्स को ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत आमंत्रित किया जाएगा और इन शहरों के जियो यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस+ स्पीड और अनलिमिटेड डाटा मिलेगा।

नाथद्वारा से हुई थी शुरुआत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने स्टेट डाटा सेंटर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में जियो की 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। कोटा, अजमेर और बीकानेर भी अगले कुछ महीनों में जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। 2023 के अंत तक, राजस्थान के हर शहर, हर कस्बों और हर तहसील में जियो ट्रू 5जी की कवरेज मिलने लगेगी।

बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) में आध्यात्मिक पर्यटन के केंद्र नाथद्वारा में जियो ने सबसे पहले 5जी सेवाओं की शुरुआत की थी। दिवाली पर जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने नाथद्वारा में भगवान श्रीनाथ जी को 5जी सर्विस समर्पित की थी। और अब पर्यटकों के बीच लोकप्रिय पिंक-सिटी जयपुर, ब्लू-सिटी जोधपुर के साथ साथ ‘झीलों के शहर’ के नाम से मशहूर उदयपुर भी जियो नेटवर्क से जुड़ गए हैं। इससे राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

लॉन्च के मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “मैं राजस्थान के, खासकर जयपुर, जोधपुर और उदयपुर के लोगों को 5जी सर्विस की शुरुआत पर बधाई देता हूं। Jio ई-सेवाओं में गुणवत्ता सुधार लाया है और 5G अब इस दिशा में एक नई क्रांति लाएगा। 5जी से सुशासन का सपना भी साकार होगा।”

यूजर्स को मिलेगा फ्री अनलिमिटेड डाटा
कंपनी ने कहा कि पर्यटन के साथ जियो ट्रू 5जी विनिर्माण, एसएमई, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गेमिंग और आईटी के क्षेत्रों में राज्य के लोगों के लिए विकास की असीम संभावनाएं पैदा करेगा। 5जी के फायदों को दिखाने के लिए जियो ने कम्युनिटी क्लिनिक मेडिकल किट, AR-VR डिवाइस और जियो ग्लास का भी प्रदर्शित किया।

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में जियो उपयोगकर्ताओं को ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत आमंत्रित किया जाएगा और आमंत्रित जियो यूजर्स को सात जनवरी से बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस+ स्पीड और अनलिमिटेड डाटा मिलेगा।

जियो प्रवक्ता ने इस मौके पर ने कहा, “जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में जियो ट्रू 5जी सर्विस को शुरू करके हम बेहद रोमांचित हैं। जल्द ही पूरे राज्य में इसका विस्तार किया जाएगा। राज्य में अभी तक जियो एकमात्र 5जी ऑपरेटर है और यह लॉन्च राजस्थान के लोगों द्वारा बरसाए गए प्यार को समर्पित है। राजस्थान को डिजिटाइज करने और इसे आगे ले जाने में अपना समर्थन देने के लिए हम मुख्यमंत्री और राजस्थान सरकार के आभारी हैं।